News Nation Logo
Banner

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने नैतिक पुलिसिंग के खिलाफ किया प्रदर्शन

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने नैतिक पुलिसिंग के खिलाफ किया प्रदर्शन

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 05 Jul 2021, 07:48:33 PM
University of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद: हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रों ने सोमवार को नैतिक पुलिसिंग और व्यक्तिगत लक्ष्यीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

छात्र संघ के आह्वान पर छात्रों ने विरोध में मुख्य द्वार को जाम कर दिया। तख्तियां लेकर और नारे लगाते हुए, उन्होंने नैतिक पुलिसिंग और परिसर में खाली स्थान पर अंकुश लगाने की निंदा की।

केंद्रीय अध्यक्ष अभिषेक नंदन ने कहा अभूतपूर्व तरीके से, विश्वविद्यालय ने छात्रों पर निगरानी तंत्र लागू किया है।

संघ ने कहा, यह समय है कि हम एक साथ खड़े हों और व्यवस्थापक को संदेश दें कि अगर हमें हमारे स्थान नहीं दिए गए, तो हम चुपचाप नहीं बैठेंगे और हम उन स्थानों पर कब्जा कर लेंगे जो आपके हैं।

कैंपस में छात्रों का यह दूसरा विरोध था। उन्होंने इससे पहले 2 जुलाई की रात को मशाल जूलूस (मशाल की रोशनी में जुलूस) का आयोजन किया था।

अनुशासनहीनता, कदाचार और भेदभाव से निपटने के लिए बनाई गई लोकतांत्रिक संस्थाओं को दरकिनार करने को लेकर संघ ने पहले कुलपति के पास विरोध दर्ज कराया था।

कुलपति को लिखे अपने पत्र में शिकायत की कि सीएसओ और रजिस्ट्रार कार्यालय प्रॉक्टोरियल बोर्ड और जीएससीएएसएच (यौन उत्पीड़न के खिलाफ लिंग संवेदीकरण समिति) को शामिल किए बिना अकेले ही सजा आदेश जारी कर रहे हैं।

संघ ने लिखा, छात्रों को बिना किसी जांच के भारी मात्रा में (अधिकतर मामलों में 20,000 रुपये) का जुर्माना लगाया जाता है। रजिस्ट्रार और सीएसओ कार्यालय ने दो मामलों को प्रॉक्टोरियल बोर्ड को निर्देशित करने के बजाय तेलंगाना पुलिस को भेज दिया है।

इसने सुरक्षा विभाग द्वारा नैतिक पुलिसिंग के बारे में भी शिकायत की, और आरोप लगाया कि प्रशासन छात्रों के सामाजिक जीवन में घुसपैठ करने के लिए सुरक्षा तैनात कर रहा है।

इसमें कहा गया है, छात्रों को उनके पारस्परिक संबंधों के लिए परेशान किया जा रहा है और उनका उपहास किया जा रहा है जो किसी भी विश्वविद्यालय परिसर की प्रगतिशील प्रकृति के खिलाफ है। यूओएच प्रशासन का निगरानी तंत्र छात्र जीवन पर विस्तार करने की कोशिश कर रहा है, यह बेहद बेतुका और निंदनीय है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Jul 2021, 07:48:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×