logo-image

डीयू: अंडर ग्रेजुएट दाखिले के लिए स्पेशल ड्राइव, कश्मीरी विस्थापितों के लिए मौका

डीयू: अंडर ग्रेजुएट दाखिले के लिए स्पेशल ड्राइव, कश्मीरी विस्थापितों के लिए मौका

Updated on: 25 Nov 2021, 06:30 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में खाली बची सीटों के लिए विश्वविद्यालय ने स्पेशल ड्राइव के अन्तर्गत एक और कटऑफ जारी की है। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई इस स्पेशल ड्राइव कट ऑफ लिस्ट में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और कश्मीरी विस्थापित छात्रों के लिए दाखिले के मौके हैं। इनके अलावा विश्वविद्यालय के 11 कॉलेजों में अभी भी सामान्य छात्रों के लिए दाखिले के अवसर बने हुए हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के तहत अधिकांश दाखिले पूरे हो चुके हैं। विश्वविद्यालय 22 नवंबर से नया बैच भी शुरू कर चुका है। 23 नवंबर से फस्र्ट ईयर के इन छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू हो गई है लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस और कश्मीरी विस्थापितों समेत सामान्य श्रेणी के लिए कुछ सीटें शेष रह गई थीं।

इन सीटों को एक स्पेशल कटऑफ के आधार पर भरा जाना है। दिल्ली विश्वविद्यालय के जिन कॉलेजों में अभी भी सीटें बाकी हैं, उनमें आईपी कॉलेज पीजीडीएवी कॉलेज, किरोड़ीमल, आर्यभट्ट कॉलेज, दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज व रामजस कॉलेज भी शामिल है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने इन दाखिलों के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि स्पेशल ड्राइव के तहत छात्र 25 और 26 नवंबर को संबंधित कॉलेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन आवेदनों के लिए 27 से 30 नवंबर तक फीस भरी जा सकती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में इस सोमवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के करीब 70 हजार छात्रों का नया बैच शुरू हो गया लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं मंगलवार से शुरू की गई। सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी 70 से अधिक सभी कॉलेजों में नए छात्रों का ओरिएंटेशन कार्यक्रम किया गया।

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हंसराज सुमन ने आईएएनएस को बताया कि और इस दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले देश भर के नए छात्रों को नई टाइम टेबल मुहैया कराया गया। इसके साथ ही छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय एवं संबंधित कॉलेजों की पूरी जानकारी दी गई। यहां होने वाले सांस्कृतिक खेलकूद व अन्य प्रकार की गतिविधियों से छात्रों को अवगत कराया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक प्रथम वर्ष के छात्रों की पहली परीक्षा वर्ष 2022 में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.