logo-image

डीयू: 5वीं कटऑफ के लिए समाप्त हो रहा है आवेदन का अवसर

डीयू: 5वीं कटऑफ के लिए समाप्त हो रहा है आवेदन का अवसर

Updated on: 10 Nov 2021, 10:10 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए देशभर से छात्र आवेदन कर रहे हैं। हालांकि डीयू में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की 2000 से भी कम सीटें बची हैं। बांकी बची इन महत्वपूर्ण सीटों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 10 नवंबर की आधी रात को समाप्त हो रही है। वहीं इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय को अब तक 2 लाख 25 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

5वीं कटऑफ सूची के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करने की अंतिम तारीख जहां 10 नवंबर की आधी रात है, वहीं इन दाखिलों के लिए फीस भरने की अंतिम तिथि 12 नवंबर है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कुल 70,000 से कुछ अधिक सीटें उपलब्ध हैं। इनमें से 68,849 सीटों पर दाखिले पूरे किए जा चुके हैं। अब दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवीं कटऑफ लिस्ट के आधार पर शेष बची इन 2000 सीटों के आवेदन किया जा रहा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकांश पाठ्यक्रमों की सीटें फुल हो चुकी हैं। जिन कॉलेजों में अभी भी दाखिले का अवसर बचा है उनमें लेडी श्री राम कॉलेज, मिरांडा हाउस, रामजस कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज, किरोड़ी मल कॉलेज जैसे बड़े कॉलेज शामिल हैं।

यहां बीए बीकॉम के कई ऑनर्स के चुनिंदा पाठ्यक्रमों में अभी कुछ सीटें शेष हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए यह दाखिला प्रक्रिया 1 अक्टूबर को शुरू की गई थी। यह दाखिला प्रक्रिया 15 नवंबर तक चलेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय चरणबद्ध तरीके से खुलना भी शुरू हो चुका है। छात्रों को विश्वविद्यालय में आने और क्लास लेने की अनुमति दी गई है। हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल साइंस स्ट्रीम के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक साइंस स्ट्रीम के छात्रों को प्रैक्टिकल क्लास की आवश्यकता है। शेष सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। यानी अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद भी फस्र्ट ईयर के छात्र कालेज नहीं जा सकेंगे। इन छात्रों के पास फिलहाल केवल आनलाईन कक्षाओं का ही विकल्प है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.