logo-image

योगेश सिंह डीटीयू से कार्यमुक्त, बनेंगे दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति

योगेश सिंह डीटीयू से कार्यमुक्त, बनेंगे दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति

Updated on: 07 Oct 2021, 01:35 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय को अपने नए कुलपति मिलने जा रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति योगेश सिंह फिलहाल दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) के कुलपति हैं। हालांकि अब गुरुवार 7 अक्टूबर से उन्हें डीटीयू के कुलपति पद से मुक्त करने का आदेश जारी किया गया है। यहां से पद मुक्त होने के साथ ही वह दिल्ली विश्वविद्यालय का कार्यभार संभालेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय में बीते लगभग 1 वर्ष से प्रोफेसर पी.सी. जोशी कार्यवाहक कुलपति के तौर पर काम कर रहे थे। प्रोफेसर जोशी ने योगेश सिंह को नए कार्यभार के लिए बधाई दी है। उनका कहना है कि प्रोफेसर योगेश सिंह के नेतृत्व में दिल्ली विश्वविद्यालय नई कामयाबियां हासिल करेगा।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार शाम योगेश सिंह को डीटीयू से कार्यमुक्त किए जाने के आदेश को मंजूरी दी। उपराज्यपाल द्वारा स्वीकृत किए गए आदेश में कहा गया है कि योगेश सिंह 7 अक्टूबर को डीटीयू का कार्यभार छोड़ देंगे, ताकि वह दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार संभाल सकें।

योगेश सिंह के स्थान पर नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के वाइस चांसलर जे.पी. सैनी अब डीटीयू के वाइस चांसलर का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे। जारी किए गए आदेश के मुताबिक, वह अगले 3 महीने या फिर डीटीयू में स्थायी कुलपति की नियुक्ति तक यह अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे।

राष्ट्रपति ने 22 सितंबर को दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पद के लिए प्रोफेसर योगेश सिंह के नाम को मंजूरी दी थी। इसके साथ ही भारत के सबसे बड़े केंद्रीय विश्विद्यालय यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी की चयन प्रक्रिया पूरी हो गई थी।

प्रोफेसर योगेश सिंह 6 अक्टूबर तक दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) के कुलपति बने रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2014 से 17 तक वह नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के निदेशक थे। वह सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदा के भी कुलपति रह चुके हैं। साथ ही वह गांधीनगर के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में दो-तीन प्रमुख नामों में प्रोफेसर योगेश सिंह का नाम शुरू से शामिल रहा।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति तय करने के लिए कई उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की गई। इनमें सबसे प्रमुख नाम डीटीयू के वी.सी. योगेश सिंह और जेएनयू के मौजूदा वी.सी.एम. जगदीश कुमार का रहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.