logo-image

यूजीसी नेट परीक्षा का दूसरा दौर, 26 नवंबर तक के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड

यूजीसी नेट परीक्षा का दूसरा दौर, 26 नवंबर तक के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड

Updated on: 24 Nov 2021, 02:05 AM

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा लिए जाने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का दूसरा दौर बुधवार 24 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। इन परीक्षाओं के लिए नेशनलट टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं।

यूजीसी द्वारा यह परीक्षाएं जून 2021 और दिसंबर 2020 सत्र के लिए आयोजित की जा रही हैं।

यूजीसी की परीक्षा 20 नवंबर से शुरू हो चुकी है। हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इससे पहले केवल 20 और 21 नवंबर को होने वाली परीक्षा के लिए ही एडमिट कार्ड जारी किए थे।एनटीए ने अब 24, 25 और 26 नवंबर को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए हैं। 29, 30 नवंबर और 1, 3, 4 व 5 दिसंबर 2021 को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बाद में जारी किया जाएगा।

जहां एक साल की लंबी देरी के बाद यूजीसी नेट की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, वहीं काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) यूजीसी नेट की परीक्षा अभी भी शुरू नहीं हुई है। यह परीक्षा अगले साल जनवरी में आयोजित की जाएगी।

जानी-मानी शिक्षाविद व दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर आभा देव हबीब के मुताबिक यूजीसी नेट की परीक्षाओं में देरी का सीधा असर देश के शोध कार्यक्रमों पर पड़ता है। रिसर्च के छात्रों को इस देरी के कारण फैलोशिप नहीं मिल पाई। जिससे कई छात्रों का नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि यूजीसी नेट के जरिए से सहायक प्रोफेसर के साथ साथ जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि उम्मीदवारों को रिपोटिर्ंग समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। यूजीसी नेट 2021 की यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 5 दिसंबर तक जारी रहेंगी।

परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर व इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना प्रतिबंधित है। ओएमआर शीट पर उत्तर का विकल्प भरने के लिए उम्मीदवारों केवल काला या नीला बॉल पेन इस्तेमाल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि देशभर में करीब 8 लाख युवा बीते 1 वर्ष से यूजीसी नेट परीक्षा का इंतजार कर रहे थें। इनमें से अधिकांश अभ्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने बीते वर्ष 2020 दिसंबर में यूजीसी नेट के लिए आवेदन किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.