logo-image

विएना में अमेरिकी प्रतिबंध हटाने के लिए विशेषज्ञों की बैठक : ईरान

विएना में अमेरिकी प्रतिबंध हटाने के लिए विशेषज्ञों की बैठक : ईरान

Updated on: 09 Jan 2022, 01:00 PM

तेहरान:

2015 के परमाणु समझौते के लिए ईरान और अन्य पक्षों के विशेषज्ञों की भागीदारी के साथ शनिवार को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में प्रतिबंध हटाने पर एक बैठक हुई। ये जानकारी ईरान के विदेश मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय की रिपोर्ट का हवाला देते हुए शनिवार को प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के स्तर पर भी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रूप से बातचीत जारी रखी है।

पिछले दो दिनों में, ईरानी परमाणु समझौते को पुर्नजीवित करने के उद्देश्य से वार्ता हुई, जिसे संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में भी जाना जाता है, जो विभिन्न स्तरों और रूपों में आयोजित की गई है।

ईरान की तसनीम समाचार एजेंसी के अनुसार, संभावित सौदे के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए गारंटी के मुद्दे के लिए वियना वार्ता में तंत्र मेज पर हैं और इस तरह के तंत्र के विवरण के बारे में चर्चा हो रही है।

एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दा प्रतिबंधों को इस तरह से हटाने का सत्यापन है कि ईरान प्रतिबंधों को हटाने से प्रभावी, व्यावहारिक और सत्यापन योग्य तरीके से लाभान्वित हो सके।

तस्नीम ने यह भी बताया कि वियना वार्ता में अमेरिकी कार्रवाई की एक सूची तैयार की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.