logo-image

इथियोपिया में हिंसा बढ़ने को लेकर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चिंतित

इथियोपिया में हिंसा बढ़ने को लेकर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चिंतित

Updated on: 03 Nov 2021, 10:35 AM

संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क):

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस इथियोपिया में हिंसा की हालिया बढ़ोतरी और देश द्वारा घोषित आपातकाल की स्थिति से बहुत चिंतित हैं।

उनके प्रवक्ता द्वारा मंगलवार दोपहर जारी एक बयान के अनुसार, इथियोपिया और व्यापक क्षेत्र की स्थिरता खतरे में है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अशांत उत्तरी क्षेत्रों में जीवन रक्षक सहायता प्रदान करने के लिए शत्रुता को तत्काल समाप्त करने और अप्रतिबंधितमानवीय पहुंच के लिए अपने आह्वान को दोहराया।

गुटेरेस ने इस संकट को हल करने और पूरे देश में शांति और स्थिरता की नींव बनाने के लिए एक समावेशी राष्ट्रीय संवाद के लिए भी कहा है।

उनके अनुसार, देश और क्षेत्र पर बढ़ते संघर्ष के संभावित परिणामों पर विचार करना भयावह है, लेकिन संवाद के रास्ते को चुनने में देर नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, और ज्यादा अनावश्यक मौत और विनाश से पहले बंदूकों के खेल को बंद करो।

सोमवार को जारी मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के नए अपडेट के अनुसार, उत्तरी इथियोपिया में समग्र स्थिति अप्रत्याशित, अस्थिर और अत्यधिक तनावपूर्ण बनी हुई है।

अगस्त की शुरुआत से टाइग्रे में मानवीय कार्यों के लिए ईंधन की कमी के कारण, अधिकांश मानवीय साझेदारों ने अपनी गतिविधियों को कम या बंद कर दिया है और अब अपर्याप्त आपूर्ति, नकदी, बैंकिंग सेवाएं और संचार हो रहा हैं।

18 अक्टूबर के बाद से, आपूर्ति के साथ किसी भी काफिले ने टाइग्रे में प्रवेश नहीं किया है। नतीजतन, टाइग्रे में बच्चों और महिलाओं के लिए पोषण प्रतिक्रिया में कम से कम 50 प्रतिशत की कमी आई।

जैसे-जैसे संघर्ष फैलता जा रहा है, टाइग्रे, अफार और अमहारा में मानवीय स्थिति बिगड़ती जा रही है।

लड़ाई सहायता के वितरण को भी रोक रही है और विस्थापन, आजीविका में व्यवधान और खाद्य असुरक्षा का कारण बन रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.