News Nation Logo

BHU के पूर्व छात्र से बनाया अनोखा देशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बनाने में डेढ़ महीने का समय लगा है और अब 40 हजार में ये बनकर तैयार है जबकि बाजार में ऐसे ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत डेढ़ से पौने दो लाख रुपये है.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 30 May 2021, 04:08:16 PM
BHU

BHU (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • बीएचयू के पूर्व स्टूडेंट और युवा इनोवेटर ने देशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया
  • इस देशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की क्षमता 15 एलएमपी है
  • बाजार में ऐसे ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत डेढ़ से पौने दो लाख रुपये है.

वाराणसी:

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का अंत होता नजर आ रहा है. देश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट हो रही है, जिससे बड़ी राहत मिली है. अब दैनिक मामले घटकर पौने दो लाख से भी नीचे आ गए हैं, हालांकि मौतों की संख्या अभी डरा रही है. वही कोरोना की दूसरी लहर के बीच जब पूरा देश ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहा था. अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए कहीं ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए तो कहीं विदेश से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाया गया. इन सब के बीच बीएचयू के पूर्व स्टूडेंट और युवा इनोवेटर ने देशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया है. इस देशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की क्षमता 15 एलएमपी है, जिससे एक साथ तीन मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा सकता है. इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बनाने में डेढ़ महीने का समय लगा है और अब 40 हजार में ये बनकर तैयार है जबकि बाजार में ऐसे ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत डेढ़ से पौने दो लाख रुपये है.

यह भी पढ़ेः बड़े सितारा होटल दे रहे Vaccination Package, केंद्र ने दिए कार्रवाई के निर्देश

अभी जो भी विदेशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है, कैपिसिटी के मुताबिक उसकी कीमत  डेढ़ लाख से पौने दो रुपये तक है.  लेकिन इस देशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बाजार में 40 हजार रुपये में बेचा जा सकता है. अभी बाजार बंद होने के कारण कई सामान महंगे कीमत पर मिले हैं, जिससे इसे बनाने में 61 हजार रुपये लागत आई है. स्थितियां सामान्य होने पर 40 हजार में इसे तैयार कर लिया जाएगा.आत्मनिर्भर भारत अभियान से हैं प्रेरित किस तरह से ये ओक्सिजन कंसंट्रेटर तैयार हुआ है कैसे काम करता है इसका जायजा लिया और इसे बनाने वाले बीएचयू के पूर्व छात्र से बात की न्यूज़ नेशन / न्यूज़ स्टेट संवादाता सुशान्त मुखर्जी ने. आईआईटी बीएचयू के प्रोफेसर और मौजूदा समय मे झारखंड तकीनीकी विश्वविद्यालय में कुलपति ने भी बताया की ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बहुत उपयोगी है और आम आदमी की पहुंच में है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 04:08:16 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.