News Nation Logo
Banner

दिल्ली डिस्कॉम को जितनी बिजली चाहिए उतनी बिजली मिलेगी : केंद्र

दिल्ली डिस्कॉम को जितनी बिजली चाहिए उतनी बिजली मिलेगी : केंद्र

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 May 2022, 10:10:01 AM
Union Power

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   केंद्र ने शनिवार को दिल्ली के डिस्कॉम को बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को भीषण गर्मी के कारण अभूतपूर्व मांग को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने बिजली की स्थिति और दिल्ली के डिस्कॉम को बिजली की आपूर्ति करने वाले थर्मल प्लांटों में कोयला स्टॉक की स्थिति की समीक्षा की, और समीक्षा बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से कहा कि बिजली डिस्कॉम को उतनी ही बिजली मिलेगी जितनी उन्होंने मांग की है।

बैठक में, एनटीपीसी सहित राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को मंत्री द्वारा टाटा पावर, बीएसईएस राजधानी और बीएसईएस यमुना सहित बिजली डिस्कॉम को पूर्ण उपलब्धता प्रदान करने का निर्देश दिया गया था।

हालांकि बैठक में बताया गया कि दिल्ली को बिजली आपूर्ति में कोई कमी नहीं है।

अप्रैल में, पीक डिमांड 6096 मेगावाट (शुक्रवार तक) तक बढ़ गई और 29 अप्रैल तक 123.6 एमयू की कुल बिजली आवश्यकता को पूरा किया जा रहा था। दिल्ली की स्थापित उत्पादन क्षमता 3,056 मेगावाट है।

भारत भर में भीषण गर्मी की लहर ने बिजली की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि की है। कई कारणों ने कोयले की कमी के बारे में अटकलों को हवा दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 May 2022, 10:10:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.