logo-image

केंद्रीय राज्य मंत्री गृह ने भारत-म्यांमार सीमा सुरक्षा, बाड़ लगाने के काम की समीक्षा की

केंद्रीय राज्य मंत्री गृह ने भारत-म्यांमार सीमा सुरक्षा, बाड़ लगाने के काम की समीक्षा की

Updated on: 10 Jan 2023, 08:40 PM

इंफाल:

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मणिपुर में 400 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर मौजूदा सुरक्षा स्थिति, परिचालन संबंधी तैयारियों और चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा की, अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

असम राइफल्स के अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने सोमवार और मंगलवार को मोरेह में भारत-म्यांमार सीमा पर इसके फील्ड फॉर्मेशन और फॉरवर्ड कंपनी ऑपरेटिंग बेस और टेंग्नौपाल जिले के खुदेंगथाबी में स्थायी वाहन चेक पोस्ट का दौरा किया।

यात्रा के दौरान, राय को विभिन्न कमांडरों द्वारा मौजूदा सुरक्षा स्थिति और परिचालन तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मंत्री ने असम राइफल्स के सुरक्षा उपायों और परिचालन तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि असम राइफल्स ने अपने गौरवशाली इतिहास के दौरान पूर्वोत्तर के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में शांति और सद्भाव बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और सीमा पार तस्करी और मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने में अनुकरणीय कार्य किया है।

सीमा पर तैनात असम राइफल्स के जवानों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कठिन और प्रतिकूल परिस्थितियों में उनके अथक प्रयासों की सराहना की और लोगों के अनुकूल अभियान चलाने के लिए उनकी सराहना की। मंत्री ने यह भी कहा कि असम राइफल्स के सभी रैंकों को देश की सुरक्षा के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसलिए सरकार के लिए उनका कल्याण सर्वोपरि है।

राय ने स्थानीय नागरिकों के लिए असम राइफल्स द्वारा चलाए जा रहे चिकित्सा शिविरों, राष्ट्रीय एकीकरण पर्यटन, महिला सशक्तिकरण और अन्य गतिविधियों सहित विभिन्न नागरिक कार्रवाई कार्यक्रमों की भी सराहना की, जो पूर्वोत्तर क्षेत्र के सामाजिक उत्थान के लिए एक आधार प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.