News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कलाम के विजन ने भारत को 21वीं सदी की दिशा में आगे बढ़ने में मदद की : पुरी

कलाम के विजन ने भारत को 21वीं सदी की दिशा में आगे बढ़ने में मदद की : पुरी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Oct 2021, 11:45:01 PM
Union Miniter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की दूरदृष्टि ने भारत को 21वीं सदी की दिशा में आगे बढ़ने में मदद की।

भारतरत्न डॉ. अब्दुल कलाम पर तीसरे स्मारक व्याख्यान में उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने भारत 2020 रोडमैप में इस दृष्टि को रखा, जिसमें पांच क्षेत्रों की पहचान की गई जहां भारत को मुख्य दक्षताओं का निर्माण करना था - कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचा, विश्वसनीय और गुणवत्ता वाली विद्युत शक्ति और सतह परिवहन।

मंत्री ने आगे कहा कि कलाम ने भारत के प्रमुख रक्षा वैज्ञानिकों में से एक होने और कई अन्य उपलब्धियों के अलावा हमारे देश के मिसाइल कार्यक्रम का नेतृत्व करने के अलावा विविधता और सहयोग के आदर्शो को मूर्त रूप दिया।

पुरी ने कहा, वह एक दूरदर्शी वैज्ञानिक थे, जिन्होंने अत्याधुनिक उपग्रह प्रौद्योगिकी विकसित की, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की वकालत भी की, वह भारत के मिसाइल मैन थे, जिन्होंने भारत की अंतरिक्ष और रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया, लेकिन शांति को आगे बढ़ाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया

उन्होंने कहा कि वह पीपुल्स प्रेसिडेंट थे जिन्होंने एक बेहतर दुनिया और भारत के लिए अपने प्यारे जुनून और प्रतिबद्धता के माध्यम से हमारे नागरिकों पर एक अमिट छाप छोड़ी।

पुरी ने यह भी कहा, डॉ. कलाम ने भारत के लिए जो रोडमैप तैयार किया था, उस पर हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।

मंत्री ने कहा, चाहे बुनियादी ढांचे का निर्माण हो या राष्ट्रीय सुरक्षा, शिक्षा हो या अंतरिक्ष अन्वेषण, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार आत्मनिर्भरता और सतत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर है जो भारत को एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने जा रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि चाहे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों का निर्माण हो, या स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से सार्वभौमिक स्वच्छता तक पहुंचना हो, या उज्‍जवला योजना के माध्यम से ऊर्जा की पर्याप्तता हासिल करना हो, इस सरकार ने एक मजबूत ढांचागत नींव बनाई है।

मंत्री ने कहा, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के माध्यम से, यह सरकार डॉ. कलाम के शहरी जैसे बुनियादी ढांचे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों को संवारने के दृष्टिकोण को साकार कर रही है, और स्थानीय आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने, बुनियादी सेवाओं को बढ़ाने और सुनियोजित गांवों को बनाने में मदद कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Oct 2021, 11:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.