News Nation Logo
Banner

भाजपाइयों ने पौधे लगाकर कलाम और नकवी का मनाया जन्मदिन

देश में गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का जन्मदिन मनाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Oct 2020, 11:34:35 PM
mukhtar abbas naqvi

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

देश में गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का जन्मदिन मनाया गया है. कलाम के जन्मदिवस के मौके पर 1,000 पौधारोपण करने के अभियान की भी शुरुआत की गई. कोरोना काल में सोशल गेदरिंग से बचने के लिए मुख्तार अब्बास नकवी के प्रशंसकों ने उनका जन्म एक अनोखे तरीके से मनाया. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने पौधे लगाया.  

अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य और दिल्ली अल्पसंख्यक मोर्चे के पूर्व अध्यक्ष आतिफ रशीद जी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने नकवी के जन्मदिन पर जौनापुर स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में 63 नीम व 63 पीपल के पौधे लगाए. इस दौरान जैन और मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोगों में अनेकता में एकता की संस्कृति की वास्तविक झलक दिखी. इन लोगों ने पौधे लगाकर धार्मिक सहिष्णुता का उदाहरण पेश किया.

वहीं, तमिलनाडु में बृहस्पतिवार को पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम को उनके 89वें जन्मदिवस पर याद किया गया और कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. रामेश्वरम में कलाम के परिवार के सदस्यों के साथ दलाई लामा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत की और पूर्व राष्ट्रपति के साथ अपने जुड़ाव को याद किया. 

कलाम के परिवार के सदस्यों और जिलाधिकारी के. वीरराघव राव और अन्य लोगों ने पीकारंबू स्थित कलाम की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. कलाम के जन्मदिवस के मौके पर राव ने 1,000 पौधारोपण करने के अभियान की भी शुरुआत की. राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने भी राजभवन में कलाम की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.

वहीं, पीपल बाबा ने कहा कि जैन हो, सिख हो हिन्दू या मुसलमान हम सभी मिलकर बनाएंगे हरा भरा हिंदुस्तान. इसके तहत पीपल बाबा हर अवसरों को पेड़ लगाओ अभियान से जोड़कर लोगों को हरियाली क्रांति का हिस्सा बनाने का कार्य करते हैं.

First Published : 15 Oct 2020, 11:34:35 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो