News Nation Logo
Banner

हरदीप पुरी ने सिर पर रखे गुरुग्रंथ साहिब, शरणार्थियों को लेकर काबुल से दिल्ली पहुंचा विमान

अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) संकट के बीच 25 भारतीय अपनी सरजमीं पर पहुंचे. तजिकिस्तान के दुशांबे से उड़ान भरने वाले एयर इंडिया के इस विमान में करीब 78 लोग सवार थे. हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उनका स्वागत किया.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 24 Aug 2021, 10:43:33 AM
Hardeep Puri

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) संकट के बीच 25 भारतीय अपनी सरजमीं पर पहुंचे. तजिकिस्तान के दुशांबे से उड़ान भरने वाले एयर इंडिया के इस विमान में करीब 78 लोग सवार थे. हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उनका स्वागत किया. वे गुरुग्रंथ साहिब को सिर पर रखकर हवाई अड्डे से बाहर निकले. इन यात्रियों को एक दिन पहले ही काबुल से भारतीय वायुसेना का विमान दुशांबे लाया था. यहां से इनकी सकुशल वापसी कराई गई. विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी कि 25 भारतीय नागरिक समेत 78 यात्री तजिकिस्तान के दुशांबे से एयर इंडिया के विशेष विमान के जरिए नई दिल्ली लाए जा रहे हैं.

मंत्रालय के प्रवक्ता ने ‘वाहे गुरु का खालसा, वाहेगुरु की फतेह’ का नारा लगा रहे सिख समुदाय के लोगों का एक वीडियो भी पोस्ट किया था. इससे पहले भी भारत पहुंचे कई भारतीय नागरिकों का भारत माता की जयकारे लगाते हुए वीडियो सामने आया था.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री पुरी ने ट्वीट किया था कि गुरु ग्रंथ साहिब के तीन स्वरूपों और 46 अफगान सिख, हिंदू समेत 75 लोग भारतीय वायुसेना के विमान के जरिए निकाले जाएंगे. उन्होंने लिखा था, ‘तीन गुरु ग्रंथ साहिब जी को काबुल एयरपोर्ट पर भारतीय वायुसेना के विमान तक लाया जा रहा है . फंसे हुए भारतीयों के साथ 46 अफगान हिंदू और सिखों को उसी फ्लाइट से वापस लौटने का सौभाग्य मिला है.’

First Published : 24 Aug 2021, 10:32:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.