logo-image

गलत जगहों पर पार्क हुई गाड़ियों की फोटो खींचें और 500 रुपए का इनाम पाएं

देशभर में गाड़ियों की पार्किंग एक बड़ी समस्या है. देश में पार्किंग की कमी और नासमझी की वजह से लोग जहां-तहां गाड़ी खड़ी करके चले जाते हैं, जिससे अकसर जाम के हालात पैदा हो जाते हैं.

Updated on: 17 Jun 2022, 08:04 AM

highlights

  • अब बेतरतीब गाड़ी खड़ी करने वालों पर कसेगा शिकंजा
  • अवैध पार्किंग पर लगाम लगाने के लिए कानून लाएगी सरकार
  • फोटो भेजने वालों को मिलेगा चालान की रकम का 50% हिस्सा

नई दिल्ली:

देशभर में गाड़ियों की पार्किंग एक बड़ी समस्या है. देश में पार्किंग की कमी और नासमझी की वजह से लोग जहां-तहां गाड़ी खड़ी करके चले जाते हैं, जिससे अकसर जाम के हालात पैदा हो जाते हैं. ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री एक ऐसा कानून लाने जा रही है, जिससे न सिर्फ बेतरतीब गाड़ी खड़ी करने वालों पर लगाम लग सकेगी, बल्कि लोग अच्छी-खासी कमाई भी कर सकेंगे.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि गाड़ियों की पार्किंग आज देश में बड़ी समस्या बनती जा रही है. इसको लेकर सरकार गंभीर है. उन्होंने कहा कि इस समस्या से निजात पाने के लिए अब बड़े और कड़े कदम उठाने का वक्त आ गया है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार एक कानून लाने जा रही है, जिसके तहत गलत जगह पार्क गाड़ी की फोटो भेजने वाले को 500 रुपए दिए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि हर जगह पर गाड़ियां सड़कों पर पार्क कर दी जाती हैं, जिससे चलने में दिक्कत होती है. देश की राजधानी दिल्ली में ये सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है.


ऐसे मिलेंगे 500 रुपए और ये हैं केंद्रीय मंत्री का प्लान
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द एक कानून लाने जा रही है, जिसमें ऐसा प्रावधान होगा कि अगर कोई शख्स गलत जगह पर गाड़ी पार्क कर देता है और इससे यातायात में दिक्कत पेश आती है तो ऐसे में मोबाइल से फोटो क्लिक करके जो फोटो भेजेगा तो गाड़ी का जितने का चालान होगा, इसका 50 प्रतिशत शिकायतकर्ता को दी जाएगी. मान लीजिए गाड़ी वाले का 1000 रुपए का चालान हुआ तो फोटो भेजने वाले को 500 रुपए दिया जाएगा.

इस कानून के गिनाए लाभ
उन्होंने कहा कि इस कानून से पार्किंग की समस्या दूर हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का इशारा उन कोठी वालों पर भी था, जो बड़ी आलीशान कोठी तो बना लेते हैं, लेकिन गाड़ियां कोठी के बाहर रोड पर खड़ी कर देते हैं. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने घर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने नागपुर के घर में 12 गाड़ियों की पार्किंग बना रखी है और ये भी कहा कि मैं रोड पर गाड़ी नहीं खड़ी करता.

झगड़े बढ़ने का भी जताया अंदेशा
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा कि इस योजना से कुछ लोगों को फायदा जरूर हो सकता है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि इससे दो लोगों के बीच झगड़ा होने का अंदेशा भी है.