logo-image

कश्मीरी पंडितों के कश्मीर में वापस आने का सही समय- केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

अनुराग 2009 के उपचुनाव एवं 2014 के आम चुनावों में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. वह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं.

Updated on: 19 Jan 2020, 07:23 PM

highlights

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कश्मीरी पंडितों को लेकर कही बड़ी बात. 
  • समर्थन मांगने के लिए शाहीन बाग पहुंचे कश्मीरी पंडित. 
  • बताया जा रहा है कि शाहीन बाग में कश्मीरी पंडितों के बीच हाथापाई भी हुई. 

जम्मू:

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने जम्मू (Jammu) में कहा है कि उन्हें लगता है कि कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के कश्मीर में वापस आने और उनके अधिकारों (Rights of Kashmiri Pandits) को वापस पाने के लिए सही समय आ गया है. अनुराग 2009 के उपचुनाव एवं 2014 के आम चुनावों में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के हमीरपुर (Hamirpur) से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. वह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं.

कश्मीरी पंडितों ने मांगा समर्थन

शाहीन बाग (Shahin Bagh) में नागिरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act-CAA) को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों से कश्मीरी पंडित (Kashmiri Pandits) अपने लिए समर्थन मांगा.

यह भी पढ़ें: Exclusuve: CAA के खिलाफ शाहीन बाग में हो रहे प्रोटेस्ट को लेकर पहली FIR दर्ज

घाटी से जबरन बेदखल करने के बाद, पिछले 30 वर्षो से अपनी खुद की दुर्दशा को उजागर करने और अपने कारण के लिए समर्थन प्राप्त करने हेतु कश्मीरी पंडित रविवार को शाहीन बाग में जुटे. नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध की भावना का जश्न मनाने के लिए प्रदर्शनकारियों द्वारा 19 जनवरी को 'जश्न-ए-शाहीन' कार्यक्रम की घोषणा की गई थी, जिसमें कविता और गीतों के नाम एक शाम का आयोजन किया गया.

कश्मीरी पंडितों और ट्विटर के एक वर्ग ने इस आयोजन को 'कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार' के तहत मनाने की बात कही है. 

हुई हाथापाई

बताया जा रहा है कि समर्थन मांगने शाहीन बाग पहुंचे कश्मीरी पंडितों के बीच हाथापाई भी हुई. 

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से कश्मीरी पंडितों ने मांगा समर्थन

वहीं CAA के खिलाफ शाहीन बाग में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर पहली FIR दर्ज की गई है. दिल्ली पुलिस के पूर्व असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस वेद भूषण शर्मा ने एफआईआर दर्ज करवाई है. पिछले एक महीने से शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है.