logo-image

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान, मिलेंगे 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान, मिलेंगे 75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन

Updated on: 13 Sep 2023, 03:59 PM

highlights

  • 75 लाख एलपीजी के मुफ्त कनेक्शन की घोषणा
  • उज्ज्वला लाभार्थियों की संख्या 9.60 करोड़
  • महिलाओं के जीवन में काफी बदलाव

 

नई दिल्ली:

देश में बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने महिलाओं को बड़ी राहत दी है. भारत सरकार ने राखी के मौके पर रसोई गैस की कीमतों में कटौती कर आम लोगों को राहत दी है. इस कटौती के कारण गैस की कीमत 9 साल पहले की दर पर पहुंच गई है. पहले एलपीजी गैस के दाम 1100 रुपये थे लेकिन 200 रुपये की कौटती के बाद अब गैसे 900 रुपये में मिलेंगे. इन सबके बीच केंद्र सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है.

आज की कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि  75 लाख LPG के मुफ्त कनेक्शन और दिए जाएंगे.अगले 3 वर्षों में ये LPG कनेक्शन उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को मिलेंगे.

इस खबर को भी पढ़ें- लोन चुकाने के बाद भी बैंक नहीं दे रहा कागजात तो रहें फ्री टेंशन, प्रतिदिन मिलेंगे 5000 रुपए

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया ये बड़ा ऐलान
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में राखी और ओणम के मौके पर एलपीजी गैस की कीमतों में भारी कटौती की गई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना के लभार्थियों को 900 रुपये में भी 200 रुपये कम देने होंगे.

उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना की सफलता की कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और विश्व स्वास्थ्य ने सराहना की है, उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं के जीवन में काफी बदलाव आये हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये परिवार ज्यादातर लकड़ी और कोयले पर निर्भर हैं. जिससे पर्यावरण भी प्रदूषित होता है.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों मिलेगी बड़ी राहत
गैस की कीमतों में कटौती के बाद सबसे ज्यादा फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलने वाला है. पहले उन्हें गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी लेकिन अब उन्हें 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. सरकार की 75 लाख एलपीजी के मुफ्त कनेक्शन की घोषणा के बाद देश में उज्ज्वला लाभार्थियों की संख्या 9.60 करोड़ से बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी.