News Nation Logo
Banner

नए सीएम के चयन के लिए रविवार को हो सकती है गुजरात भाजपा विधायक दल की बैठक

नए सीएम के चयन के लिए रविवार को हो सकती है गुजरात भाजपा विधायक दल की बैठक

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Sep 2021, 01:25:01 AM
Union Home

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गांधीनगर: गुजरात भाजपा विधायक दल की बैठक रविवार को हो सकती है, जिसमें विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री का चयन किया जाएगा।

पार्टी के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ केंद्रीय मंत्री अमित शाह के विधायक दल की बैठक में शामिल होने की सबसे अधिक संभावना है। बैठक प्रदेश भाजपा मुख्यालय कमलम में होनी है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गांधीनगर में उनके निवास, राजभवन में अपना इस्तीफा सौंप दिया। यह घटनाक्रम तब सामने आया है, जब करीब 15 महीनों बाद राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं।

रूपाणी ने राज्यपाल के आवास पर इस्तीफा देने के बाद संवाददाताओं से कहा, मैं भाजपा का वफादार सिपाही हूं और मैंने अपनी मर्जी से इस्तीफा दिया है। किसी ने मुझे ऐसा करने के लिए नहीं कहा है। मैं संगठन को मजबूत करने के लिए काम करूंगा या पार्टी नेतृत्व मुझे जो भी भूमिका देगा, मैं उसे मजबूत करने के लिए काम करूंगा।

चुनाव का चेहरा कौन होगा, यह पूछे जाने पर रूपाणी ने कहा, मैं सिर्फ संगठन का कार्यकर्ता हूं और आगे भी रहूंगा। आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए निश्चित रूप से हमारे पीएम मोदी चेहरा होंगे।

गुजरात के प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव के मुताबिक, भाजपा ने रविवार को अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है ताकि नया नेता चुना जा सके। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को यहां पहुंच रहे हैं।

कमलम में भाजपा प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा, भाजपा विधायक दल की रविवार को बैठक होने की संभावना है, लेकिन केंद्रीय संसदीय बोर्ड द्वारा बैठक का सही समय हमें बताए जाने के बाद हम इसकी पुष्टि कर पाएंगे। सभी भाजपा विधायक केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ बैठक में शामिल होंगे।

व्यास ने कहा, बैठक में नए सीएम के नाम पर फैसला किया जाएगा। संसद क्षेत्र के विधायक होने के नाते, अमित शाह के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

भगवा पार्टी ने अभी तक रूपाणी की जगह लेने वाले नेता की घोषणा नहीं की है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए राजनीतिक पंडित कई चेहरों पर कयास लगा रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेशों लक्षद्वीप और दमन एवं दीव के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल एक ऐसा चेहरा हैं, जो रूपाणी की जगह ले सकते हैं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है।

ऐसी भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि राज्य के महासचिवों में से एक पाटीदार गोरधन जदाफिया को कमान दी जा सकती है, हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक संकेत नहीं है। 2002 में कुख्यात गोधरा दंगों के दौरान गुजरात में मोदी सरकार में जदाफिया गृह मंत्री थे और उन्हें भगवा पार्टी का कट्टर दक्षिणपंथी चेहरा माना जाता है।

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का नाम भी मुख्यमंत्री की दौड़ में बना हुआ है, जो एक पाटीदार भी हैं और पिछले एक साल से इस पद के लिए उनका नाम सामने आ रहा है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी. एल. संतोष शनिवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरे और सीधे गांधीनगर में पार्टी मुख्यालय श्री कमलम के लिए रवाना हुए।

इसके तुरंत बाद एक बंद कमरे में बैठक शुरू हुई, जिसमें संतोष, गुजरात भाजपा अध्यक्ष सी. आर. पाटिल और नवनियुक्त राज्य महासचिव (संगठन) रत्नाकर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भाग लिया। इसके बाद इस्तीफा देने के लिए रूपाणी और पटेल दोनों राजभवन गए।

रूपाणी और पटेल के साथ सभी कैबिनेट मंत्री भी थे। उनके साथ केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रूपाला (दोनों पाटीदार), राज्यपाल के आवास पर पहुंचे थे।

विजय रूपाणी ने 7 अगस्त 2016 को राज्य के मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया था और वह गुजरात विधानसभा में राजकोट (पश्चिम) का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। भगवा पार्टी ने गुजरात में नौ दिवसीय राज्यव्यापी कार्यक्रम आयोजित किया, जो पिछले महीने रूपाणी के पांच साल के कार्यकाल का जश्न मना रहा था।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) के अध्यक्ष, अमित चावड़ा ने उस समय कहा था कि यह रूपाणी के बाहर निकलने का संकेत है, क्योंकि भाजपा गुजरात में कोविड-19 के दूसरे उछाल से लड़ने में सभी मोचरें पर बुरी तरह विफल रही है। हालांकि रूपाणी ने इस दावे को खारिज कर दिया था।

सूत्रों से पता चला है कि रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद संभवत: पार्टी सोमवार तक रूपाणी की जगह लेने वाले सीएम के नाम की घोषणा कर देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 12 Sep 2021, 01:25:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×