News Nation Logo

अमित शाह ने गृह मंत्रालय में राष्ट्रीय पुलिस K9 पत्रिका का किया विमोचन

अमित शाह ने गृह मंत्रालय में राष्ट्रीय पुलिस K9 पत्रिका किया विमोचन

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Jan 2021, 06:16:51 AM
Union Home Minister Amit Shah releases National Police K9 Journal

अमित शाह ने गृह मंत्रालय में राष्ट्रीय पुलिस K9 पत्रिका किया विमोचन (Photo Credit: @ANI)

नई दिल्ली:

अमित शाह ने गृह मंत्रालय में राष्ट्रीय पुलिस K9 पत्रिका किया विमोचन. राष्ट्रीय सुरक्षा पर जोर देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार सुरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं पर समान ध्यान देने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रही है. मंत्री ने यहां 'नेशनल पुलिस के-9 जर्नल'के इनऑगरल इश्यू को रिलीज करने के बाद अपने विचार व्यक्त किए. यह देश में पुलिस सेवा के9 (पीएसके) या पुलिस डॉग्स पर इस तरह का पहला प्रकाशन है.

शाह ने कहा, "राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि है और हमारी सरकार सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर समान ध्यान देने के लिए ईमानदार प्रयास कर रही है. पुलिस डॉग स्क्वाड समाज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक फॉर्स मल्टीप्लायर के रूप में कार्य कर सकता है, जिस तरह से देश में ड्रोन या उपग्रहों का उपयोग किया जाता है."

मंत्री ने कहा कि कुत्तों का इस्तेमाल ड्रग्स का पता लगाने और यहां तक कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भी प्रभावी रूप से किया जा सकता है. गृह मंत्रालय के पुलिस आधुनिकीकरण प्रभाग के तहत नवंबर 2019 में एक विशेष 'पुलिस के9 सेल' की स्थापना की गई थी. साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के संसद सदस्य सुनील कुमार मोंडल को Y + श्रेणी सुरक्षा प्रदान की. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए कहा गया है. 

First Published : 02 Jan 2021, 06:21:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.