logo-image

हिमाचल प्रदेश - सत्ता में बदलाव का ट्रेंड तोड़ने की चुनौती, मोर्चे पर जुटे हुए हैं जेपी नड्डा

हिमाचल प्रदेश - सत्ता में बदलाव का ट्रेंड तोड़ने की चुनौती, मोर्चे पर जुटे हुए हैं जेपी नड्डा

Updated on: 13 May 2022, 12:30 AM

नई दिल्ली:

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा लगातार राज्यों का दौरा कर रहे हैं। एक तरफ जहां वो दक्षिण भारत में भाजपा को मजबूत बनाने के लिए तेलंगाना और केरल का दौरा कर रहे हैं तो वहीं पार्टी की मजबूती और सरकार को बनाए रखने के लिए कर्नाटक और गुजरात का भी दौरा कर रहे हैं। वहीं सत्ता में वापसी और संगठन को एकजुट बनाए रखने के लक्ष्य के तहत राजस्थान का भी दौरा कर चुके हैं, जहां वर्तमान में कांग्रेस के अशोक गहलोत मुख्यमंत्री है।

लेकिन पिछले डेढ़ महीनों के दौरान नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश का लगातार दौरा कर रहे हैं, जहां इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद कोई भी सरकार दोबारा रिपीट नहीं हुई है। उपचुनाव में मिली हार ने भाजपा की चिंताएं बढ़ा दी है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश में सत्ता के बदलाव के ट्रेंड को तोड़ना भाजपा के लिए एक बड़ी चुनौती है और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के लगातार हिमाचल प्रदेश के दौरे से यह लग रहा है कि हिमाचल में दोबारा भाजपा की सरकार बनाने की जिम्मेदारी जेपी नड्डा ने स्वयं ले ली है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा अप्रैल में दो बार हिमाचल प्रदेश का दौरा कर चुके हैं और इन दोनों यात्राओं में कुल मिलाकर छह दिन उन्होने राज्य में ही बिताए हैं। 9 से 12 अप्रैल के बीच नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में चार दिन तक रहे थे। उन चार दिनों के दौरान नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के शिमला और बिलासपुर का दौरा किया था। अप्रैल माह में नड्डा दूसरी बार 22 और 23 अप्रैल को राज्य के दो दिवसीय दौरे पर कांगड़ा गए थे।

जेपी नड्डा शुक्रवार को एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश के दौरे पर जा रहे हैं। नड्डा शुक्रवार को धर्मशाला में भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। इसके अलावा शुक्रवार को ही कुल्लू में एक रोड शो और जनसभा को संबोधित करने के साथ-साथ नड्डा चुनावी तैयारियों को लेकर कई संगठनात्मक बैठकें भी करेंगे।

नड्डा 13 मई, शुक्रवार को धर्मशाला में सुबह 10:30 बजे भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात वे कुल्लू के लिए रवाना हो जायेंगे, जहां दोपहर 1 बजे वो एक भव्य रोड शो करेंगे। इसके पश्चात वे ढालपुर मैदान, कुल्लू में दोपहर 1:25 बजे एक जन-सभा को संबोधित करेंगे। शाम 4 बजे वे सर्किट हाउस, कुल्लू में मंडी संसदीय क्षेत्र की बैठक करेंगे। इस बैठक के बाद शाम 6:30 बजे देव सदन, कुल्लू में बोडरें/निगमों के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों के साथ भी अलग से बैठक करेंगे।

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में आमतौर पर अब तक मुकाबला भाजपा बनाम कांग्रेस ही होता आया है। हिमाचल की जनता एक बार भाजपा तो एक बार कांग्रेस की सरकार बनवाती आई है लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी राज्य में पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है।

आप की चुनौती को सिरे से खारिज कर चुकी भाजपा के लिए राज्य में सरकार बनाने के ट्रेंड को तोड़ना एक बड़ी चुनौती है। जेपी नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष है और हिमाचल प्रदेश उनका गृह राज्य भी है। ऐसे में बतौर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की प्रतिष्ठा भी हिमाचल प्रदेश में दांव पर लगी है और उनके लगातार दौरे को इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा के एक नेता ने बताया कि आने वाले दिनों में नड्डा के दौरे में और तेजी आ सकती है। बताया जा रहा है कि नड्डा हर महीने से कम से कम तीन बार हिमाचल प्रदेश के दौरे पर रह सकते हैं।

इस बार शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के दौरे के अगले दिन, शनिवार 14 मई को नड्डा पंजाब के लुधियाना के दौरे पर रहेंगे। नड्डा शनिवार को लुधियाना में स्वतंत्रता संग्राम के अमर सिपाही शहीद सुखदेव थापर के घर जाकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि देंगे। लुधियाना में नड्डा कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करने के बाद संगठन को मजबूत बनाने को लेकर कई संगठनात्मक बैठक भी करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.