News Nation Logo

नेतृत्व सही हो तो दिखता है विकास : जेपी नड्डा

नेतृत्व सही हो तो दिखता है विकास : जेपी नड्डा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Nov 2021, 11:45:01 PM
Union Health

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गोरखपुर: नजर बदलती है तो नजारा भी बदल जाता है। करीब सौ साल तक उपेक्षित रहे वनटांगिया गांव जंगल रामगढ़ रजही में समन्वित और समग्र विकास के जरिये बदले नजारे के साक्षी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बने। सोमवार को यहां पहुंचे वनटांगियों ने उनके समक्ष अपने जीवन से बदहाली दूर कर खुशहाली की सौगात देने का श्रेय मुख्यमंत्री योगी (बाबा) को दिया, तो गर्व से उनकी आंखें चमक उठीं। वनटांगिया समुदाय के लोगों से संवाद के दौरान उन्होंने विकास कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री योगी के प्रति स्थानीय लोगों का श्रद्धाभाव देख नड्डा ने कहा कि सही पार्टी और सही नेता मिले तो विकास की ऐसी ही तस्वीर दिखती है जो इस वनटांगिया गांव में दिख रही है।

वनटांगिया गांव में मुख्यमंत्री योगी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह व अन्य कई वरिष्ठ नेताओं के साथ पहुंचे जेपी नड्डा सबसे पहले यहां रहने वाले भाजपा के बूथ अध्यक्ष बलराम राजभर के घर पहुंचे। यहां उनका बलराम व अन्य वनटांगिया समुदाय के लोगों ने स्वागत किया। नड्डा ने परिवार वालों से बात की और जलपान आने पर उसे प्रणाम कर लड्डू का स्वाद चखा। उनके जलपान और स्वागत को लेकर परिवार की महिलाएं सुबह से तैयारी में लगी हुईं थी। बलराम के घर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बाल प्रेम एक बार फिर दिखा। यहां उन्होंने बलराम की पोती प्रियंका को दुलारा और उससे उसकी पढ़ाई के बारे में बेहद आत्मीयता से बात की।

इस दौरान तीन महिलाओं ने गांव के विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति कृतज्ञता जताई। गांव की कोइली नामक महिला ने कहा, बाबा जी (योगी आदित्यनाथ) और मोदी सरकार के कमल चरणों मे प्रणाम करती हूं। केतना लोग आए और गए, वनटांगिया का कोई सुनवाई नहीं हुआ। पंचवां पुस्त चल रहा है। लेकिन जब से बाबा आए और जवन कहे, उ सब मिल गया। सबका प्रोब्लम दूर हो गया है। सब समान (योजनाओं का लाभ) लौक रहा है।

सरिता ने भी गुड्डी के सुर में सुर मिलाया। कहा, कुछ रहल नाही। बाबा के किरपा से सबकुछ हो गइल बा। कौनो चीज के कमी नइखे।

इस अवसर पर जेपी नड्डा ने कहा कि यहां मुझे तस्वीर दिखी की सही पार्टी और सही नेता मिले तो विकास की कहानी मिलती है। गलत लोग आ जायें तो विनाश होता है। मैं वन मंत्री रहा हूं, पौधा लगाना पुण्य का काम है। पौधे लगाने वालों का भाग्य बदलता रहा। जंगल लगाना ईश्वरीय काम है। उन्होंने कहा कि योगी जी के चलते वनटांगिया का विकास सही रास्ते पर आया है। आखिर कांग्रेस को किसने रोका था विकास के लिए। 2008 में योगी जी ने पहली बार जमीन पर अस्थायी कब्जा दिलाया। मुख्यमंत्री बनने के बाद सारे अधिकार दे दिए। 2017 में जमीन का मालिकाना हक मिला। उन्होंने कहा कि सही बटन दब जाए तो परिवर्तन होगा। गलत पर गोली चल जाये।

लोगों की योगी के प्रति श्रद्धा देख नड्डा ने कहा कि यहां लोग योगी जी को टॉफी और मिठाई वाले बाबा से जानते हैं। दिवाली में उनका यहां आना पुण्य है। आज यहां पक्के मकान देख रहा हूं। स्कूल, देख रहा हूं। वास्तव में यह सब योगी जी के कारण सम्भव हुआ है। योगी बाबा से सब होता है।

संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1947 में देश को आजादी मिली थी लेकिन वनटांगिया जैसे वंचितों को असली आजादी मोदी सरकाए के आने के बाद मिली। वनटांगिया समुदाय के लिए अपने संघर्ष को याद करते हुए उन्होंने कहा कि 18 साल पहले जंगल तिकोनिया नम्बर तीन में स्कूल खोलने पर सांसद रहते हुए मेरे खिलाफ मुकदमा हुआ था। लोगों के पास न मकान थे और न ही पानी, बिजली, सड़क, स्कूल की सुविधा। यहां के लोग 2017 से पहले प्रधान नहीं चुन सकते थे। आज वनटांगिया लोगों को मकान, बिजली, पानी के साथ सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। स्वास्थ्य और स्कूल की सुविधा भी मिल रही है। आजादी का असल मतलब यही है। गरीब का कल्याण भाषणों से नहीं जमीन पर दिखना चाहिए।। वन विभाग और पुलिस द्वारा उत्पीड़न किया जाता था। आज बुढ़िया माई के स्थान का सुंदरीकरण हुआ है। राष्ट्रीय अध्यक्ष गोरखपुर प्रथम आगमन पर जेपी नड्डा ने सर्वप्रथम गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन पूजन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की तरफ से उन्हें मंदिर का परंपरागत प्रसाद ग्रहण कराया गया। इसके पहले सीएम ने एयरपोर्ट पर राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत किया।

गोरखनाथ मंदिर में भोजन करने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सनातन संस्कृति की पत्रिकाओं के प्रकाशन की विश्व प्रसिद्ध संस्था गीता प्रेस पहुंचे। यहां भ्रमण कर उन्होंने व्यवस्थाओं के साथ कई पुस्तकों का अवलोकन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Nov 2021, 11:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.