logo-image

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने के निर्णय को बताया ऐतिहासिक

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने के निर्णय को बताया ऐतिहासिक

Updated on: 14 Aug 2021, 07:40 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार ने हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का निर्णय लिया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस निर्णय को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा, विभाजन के दंश से प्रभावित लोगों के संघर्ष व बलिदान की स्मृति में प्रधानमंत्री द्वारा 14 अगस्त को विभाजन स्मृति दिवस के रूप में मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लेने के लिए ह्रदय से धन्यवाद है। विभाजन से उत्पन्न परिस्थितियों ने तुष्टिकरण की राजनीति और नकारात्मक शक्तियों को हावी होने का मौका दिया।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, हमें इतिहास से सीख लेकर यह सुनिश्चित करना चाहिये कि यह गलती कभी दोहरायी न जाए। क्योंकि जो इतिहास से नहीं सीखते है, उन्हें बार-बार कष्ट सहने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस निर्णय की जानकारी देते हुए कहा, देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

उधर गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, विभाजन के समय हिंसा व घृणा के साये में विस्थापित हुए हमारे असंख्य बहनों व भाइयों के त्याग, संघर्ष व बलिदान की याद में मोदीजी ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इस संवेदनशील निर्णय पर मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूं।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के विभाजन का घाव व अपनों को खोने के दु:ख को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता। मुझे विश्वास है कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस समाज से भेदभाव व द्वेष की दुर्भावना को खत्म कर शांति, प्रेम व एकता को बल देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.