News Nation Logo
Banner
Banner

सीतारमण ने असम में एडीबी सहायता प्राप्त परियोजनाओं की नींव रखी

सीतारमण ने असम में एडीबी सहायता प्राप्त परियोजनाओं की नींव रखी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Oct 2021, 06:25:01 PM
Union Finance

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गुवाहाटी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को असम के दीमा हसाओ जिले में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा सहायता प्राप्त 2,200 करोड़ रुपये की 120 मेगावाट क्षमता वाली लोअर कोपिली हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के लिए भूमि पूजन किया।

हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्लांट की आधारशिला रखने के बाद, उन्होंने कहा कि केंद्र के साथ-साथ असम सरकार असम में आदिवासी बहुल जिले दीमा हसाओ के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि परियोजना की 77 प्रतिशत लागत केंद्र सरकार वहन करेगी जबकि शेष 23 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि बिजली उत्पादन अर्थव्यवस्था के लिए रक्तदान के समान है।

उन्होंने 250 करोड़ रुपये की लागत से हाफलोंग के दीमा हसाओ जिले में एडीबी सहायता प्राप्त डबल-लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, जिन्होंने भूमि पूजन में भाग लिया, ने कहा कि इस परियोजना से 2025 तक स्वच्छ ऊर्जा से बिजली की आपूर्ति में 469 गीगावॉट की वृद्धि होगी और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में सालाना हजारों टन की कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पहाड़ी दीमा हसाओ जिले के समग्र विकास के लिए काम करेगी, जिसकी सीमा मेघालय, मणिपुर और नागालैंड से लगती है।

सरमा ने कहा कि इस जिले में शांति लौट आई है, जिससे तेजी से विकास हुआ है और लोगों के लाभ के लिए कल्याणकारी गतिविधियों को भी आगे बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना दीमा हसाओ और कार्बी आंगलोंग जिलों के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा, उमरोंगसो-लंका सड़क के निर्माण के लिए नौ महीने के भीतर 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बेहतर सड़क बुनियादी ढांचे से इस क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही में काफी सुविधा होगी और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Oct 2021, 06:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.