logo-image

लोकसभा-राज्यसभा की बैठकें होंगी अलग-अलग, बजट सत्र का ये है कार्यक्रम

Union Budget 2022 Schedule : संसद के बजट सत्र में अब सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार तीसरी बार अपना बजट पेश करने जा रही है.

Updated on: 25 Jan 2022, 06:48 PM

नई दिल्ली:

Union Budget 2022 Schedule : संसद के बजट सत्र में अब सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. कोरोना महामारी के बीच मोदी सरकार तीसरी बार अपना बजट पेश करने जा रही है. 31 जनवरी से यह बजट सत्र होगा और अगले दिन एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. इस बार भी संसद सत्र में कोरोना प्रोटोकॉल लागू रहेंगे. संसद के दोनों सदनों की बैठकों की टाइमिंग भी अलग-अलग रहेगी. आइये हम आपको बताते हैं कि संसद के बजट सत्र का शेड्यूल...

आपको बता दें कि सबसे पहले बजट सत्र दो चरणों में संपन्न होगा. 31 जनवरी से बजट सत्र शुरू हो रहा है, जिसकी शुरुआत हमेशा की तरह राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी. संसद सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को संपन्न होगा और दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.

संसद के दोनों सदनों की मीटिंग की टाइमिंग अभी अलग-अलग रखी गई है. सत्र के पहले चरण में लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग-अलग समय पर होंगी, ताकि कोरोना से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके.

बजट सत्र के पहले चरण में दोनों सदनों की बैठकें अलग-अलग समय पर 5-5 घंटे के लिए होंगी. लोकसभा की मीटिंग 1 फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उसी दिन ही आम बजट पेश होगा. लोकसभा की कार्यवाही 2 फरवरी से शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. 11 फरवरी तक बजट सत्र का पहला चरण होना है.

कोविड महामारी को देखते हुए निचले सदन की बैठक में दोनों सदनों के चेंबर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा. राज्यसभा की कार्यवाही का वास्तविक समय क्या होगा, इसकी औपचारिक सूचना अभी तक नहीं आई है. बताया जा रहा है कि संभवता इसकी बैठक सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी.

गौरतलब है कि वर्ष 2020 का पहला मानसून सत्र ऐसा था जिस दौरान कोरोना की वजह से दोनों सदनों की बैठकें एक ही दिन में अलग-अलग समय पर हुई थीं. पिछले वर्ष के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान भी यही व्यवस्था थी.