logo-image

Uniform Civil Code: कपिल सिब्बल ने UCC पर उठाए सवाल, ...किस चीज पर चाहते हैं एकरूपता

Uniform Civil Code: कपिल सिब्बल ने यूसीसी पर उठाए सवाल, एकरूपता से पूछे ये सवाल

Updated on: 01 Jul 2023, 02:34 PM

नई दिल्ली:

Uniform Civil Code : देश में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) को लेकर हलचल मची है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूसीसी पर दिए गए बयान के बाद विपक्षी पार्टियों के नेता सरकार से सवाल पूछ रहे हैं. इस बीच राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने शनिवार को यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बड़ा सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने ये नहीं बताया कि यूसीसी में क्या होगा? इसके बारे में उन्हें खुद भी कुछ नहीं पता होगा. 

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2023 Registration: कहीं आपका अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन फेक तो नहीं, 365 श्रद्धालु ठगी के हुए शिकार, फटाफट ऐसे करें चेक

समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने दिल्ली में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सबसे पहले देश को ये बताए कि उनका प्रस्ताव क्या है? वो एकरूपता किस चीज पर चाहते हैं. जब तक कोई भी प्रस्ताव सामने नहीं आता है तब तक बहस की शुरुआत कैसे होगी? संविधान का अनुच्छेद 44 कहता है कि पूरे देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) की कोशिश होनी चाहिए तो उत्तराखंड का UCC तो पूरे देश में लागू नहीं हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : UP Monsoon Alert: उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में झमाझम बारिश के आसार, IMD ने जारी की चेतावनी

आपको बता दें कि पिछले दिनों कपिल सिब्बल ने भी ट्वीट कर कहा था कि पीएम ने यूसीसी पर फोकस किया और विपक्षी दलों पर मुसलमानों को भड़काने का आरोप लगाया है. प्रथम प्रश्न- आखिर यह बात 9 साल बाद क्यों सामने आई? 2024 (चुनाव के लिए)? द्वितीय प्रश्न- आपका प्रस्ताव कितना समान है, इसके दायरे में आदिवासी और पूर्वोत्तर सभी आते हैं? तृतीय प्रश्न- हर दिन आपकी पार्टी मुसलमानों पर हमला करती रहती है, क्यों अब आपको चिंता हो रही है.