logo-image

यूएनएचसीआर ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालिबान के साथ बातचीत जारी रखने का आग्रह किया

यूएनएचसीआर ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालिबान के साथ बातचीत जारी रखने का आग्रह किया

Updated on: 19 Sep 2021, 06:45 PM

इस्लामाबाद:

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) फिलिपो ग्रांडी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अफगान तालिबान के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यूएनएचसीआर मानवीय मामलों पर अफगानिस्तान में अंतरिम तालिबान प्रशासन के साथ बातचीत कर रहा है, और दुनिया से भी ऐसा करने का आग्रह कर रहा है।

तालिबान ने इच्छा व्यक्त की कि मानवीय सहायता देश को जितनी जल्दी हो सके शुरू की जाए, क्योंकि, वास्तव में स्थितियां बहुत कठिन हैं।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को वित्तीय सहायता की जरूरत है और जैसे-जैसे समय बीत रहा है स्थिति बहुत निराशाजनक होती जा रही है, हर चीज की जरूरत है। भोजन, दवाएं, आश्रय,। जीवन की अन्य पहली आवश्यकताओं की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि यदि यूएनएचसीआर को पर्याप्त रूप से समर्थन और संसाधन दिया जाता है, तो यह मानवीय सहायता को बढ़ाने में सक्षम होगा।

यह महत्वपूर्ण है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान के कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा (और) आवश्यक तरीके खोजे।

ग्रांडी ने कहा कि अगर सार्वजनिक सेवाओं का पतन होता है, उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य, या शिक्षा, और अगर राज्य काम करना बंद कर देता है, तो यह संकट को भड़काएगा जो मानवीय से बहुत बड़ा है।

अफगानिस्तान में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की नई लहर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि हाल ही में अपने क्षेत्रों में संघर्ष के कारण लगभग पांच लाख लोग संघर्ष से विस्थापित हुए हैं। हालांकि, पाकिस्तान सहित पड़ोसी देशों में शरणार्थियों की आमद नहीं है।

उन्होंने अफगानिस्तान में मानवीय कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए पाकिस्तान की सराहना करते हुए कहा कि अफगानिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान, उन्हें पाकिस्तान से कुछ राहत ट्रक मिले।

यह बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वह पाकिस्तानी दान हो, लेकिन यहां से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय दान भी, हमें लोगों को अंदर और बाहर लाने के लिए पाकिस्तान का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, हमेशा की तरह, पाकिस्तान मानवीय कार्यों के लिए अफगानिस्तान के समर्थन की एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। । मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.