logo-image

बेमौसम बरसात ने तेलंगाना के धान किसानों की तोड़ी कमर

बेमौसम बरसात ने तेलंगाना के धान किसानों की तोड़ी कमर

Updated on: 16 May 2022, 07:05 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के कुछ हिस्सों में रविवार रात बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। निजामाबाद, कामारेड्डी, करीमनगर, जगतियाल, राजन्ना सिरसिला, मेडक, निर्मल और अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश के कारण धान की कटाई के लिए तैयार फसल और खरीद केंद्रों के पास रखी उपज को भी नुकसान हुआ है।

किसानों ने सोमवार को राज्य सरकार से नुकसान की भरपाई की मांग को लेकर कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया।

किसानों ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने धान खरीद में देरी की जिससे नुकसान हुआ है। खरीद केंद्रों के पास खुले में रखी फसल या तो बह गई या बारिश के पानी में भीग गई।

किसानों ने शिकायत की कि वे धान बेचने के लिए 20 दिनों से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी खेतों से खरीद केंद्रों तक धान ले जाने के लिए ट्रकों की व्यवस्था करने में विफल रहे। धान को भीगने से बचाने के लिए खरीद केंद्रों पर तिरपाल की कोई व्यवस्था नहीं थी।

कामारेड्डी, राजन्ना सिरसिला और करीमनगर जिलों में किसानों ने अपनी मांग के समर्थन में धरना दिया या सड़क जाम कर दिया।

निजामाबाद-आर्मूर हाईवे पर किसानों ने प्रदर्शन किया और मांग की कि जिलाधिकारी वहां आएं और उन्हें मुआवजा देने का आश्वासन दें।

कांग्रेस नेता और विधान परिषद के सदस्य जीवन रेड्डी ने जगतियाल जिले में प्रभावित किसानों से मुलाकात की और राज्य सरकार से उनकी मदद करने का आग्रह किया।

राजन्ना सिरसिला जिले में भाजपा नेताओं ने प्रभावित किसानों से मुलाकात की और उनके विरोध को समर्थन दिया।

राज्य के मंत्री के टी रामाराव ने अधिकारियों से किसानों को हुए नुकसान का ब्योरा देने को कहा।

बेमौसम बारिश धान किसानों के लिए एक और झटका है। वे पहले से ही राज्य और केंद्र सरकारों के बीच गतिरोध के चलते परेशान हैं।

इस बीच, किसान कांग्रेस के नेताओं ने कथित अनियमितताओं और धान खरीद में देरी को लेकर हैदराबाद में नागरिक आपूर्ति कार्यालय में अन्वेश रेड्डी के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि चावल मिल मालिक और अधिकारी किसानों का शोषण कर रहे हैं। फिर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.