logo-image

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आज से नए चरण की हो रही शुरुआत - अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में आज से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक नए चरण की शुरुआत हो रही है. इस चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

Updated on: 21 Jun 2021, 10:14 AM

highlights

  • आज से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू हो रहा
  • आज से 18+ को भी दी जाएगी मुफ्त वैक्सीन
  • अहमदाबाद में अमित शाह ने किया वैक्सीन सेंटर का उद्घाटन

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर आज से देश में वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू हो रहा है. इस चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो रही है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के हैदराबाद से इस चरण का शुभारंभ किया. गुजरात में शाह तीन कोविड-19 टीकाकरण केंद्रो का शुभारंभ करेंगे. इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में आज से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक नए चरण की शुरुआत हो रही है. पीएम ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया था कि 21 जून से 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में टीका लगाया जाएगा और टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2021: 'योग से सहयोग' तक का मंत्र, पढ़िए PM नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के पंडित दीन दयाल उपाध्याय सेंटर में वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया. गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि इतनी बड़ी आबादी वाले देश में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी नागरिकों को निशुल्क वैक्सीन लगाना एक बहुत बड़ा निर्णय है. आज योग दिवस के दिन इसकी देशभर में शुरुआत हो रही है. अब हम बहुत तेजी से लगभग सभी को टीका देने के लक्ष्य के आसपास पहुंच जाएंगे.

इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि जुलाई और अगस्त में टीके लगाने की रफ्तार को बढ़ाने का भी आयोजन भारत सरकार ने किया है. कोरोना से नागरिकों को बचाने के लिए भारत सरकार के इस निर्णय से सभी को राहत मिलेगी. शाह ने सभी नागरिकों से अपील की है कि सभी लोग टीका जरूर लगवाएं और कोरोना को मात देने के लिए समय पर दूसरा टीका भी लगवाएं.

पीएम मोदी ने भी देश को संबोधित किया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश के भी अलग अलग कोनों में योगाभ्यास किया जा रहा है. महामारी के बीच लोग अपने घरों पर ही योग कर रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के मौके पर देशवासियों को संबोधित किया है. पीएम मोदी ने इस दौरान योग से जुड़ी कई अहम बातों पर जोर डाला. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के डेढ़ वर्षों में भारत समेत कितने ही देशों ने बड़े संकट का सामना किया. दुनिया के अधिकांश देशों के लिए योग दिवस उनका सदियों पुराना सांस्कृतिक पर्व नहीं है. इस मुश्किल समय में इतनी परेशानी में लोग इसे आसानी से भूल सकते थे. लेकिन लोगों में योग का उत्साह और बढ़ा है, योग से प्रेम बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- HC के चुनाव बाद हिंसा की जांच के आदेश से ममता सरकार असहज

योग दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज मेडिकल साइंस भी उपचार से साथ-साथ हीलिंग पर भी उतना ही बल देता है और योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है. मुझे संतोष है कि आज योग के इस पहलू पर दुनियाभर के विशेषज्ञ अनेक प्रकार के साइंटिफिक रिसर्च भी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है. इसीलिए, योग में फिजिकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना जोर दिया गया है.