logo-image

गुटेरेस ने श्रीलंका संकट के समाधान के लिए बातचीत का आह्वान किया

गुटेरेस ने श्रीलंका संकट के समाधान के लिए बातचीत का आह्वान किया

Updated on: 10 May 2022, 10:30 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस चाहते हैं कि श्रीलंका के लोग अपने देश में संकट का समाधान बातचीत के जरिए ढूंढे। उनके उप प्रवक्ता फरहान हक ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने आर्थिक संकट के कारण हुई हिंसक झड़पों के बीच इस्तीफा दे दिया है।

हक ने कहा, हम सभी श्रीलंकाई हितधारकों को बातचीत के माध्यम से और देश और लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए मौजूदा चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

महिंदा राजपक्षे ने अपने भाई, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को अपना इस्तीफा दे दिया। राजपक्षे परिवार के समर्थकों और उसके विरोधियों के बीच संघर्ष और पुलिस द्वारा विरोध प्रदर्शनों को रोकने के प्रयासों से देश में अराजकता का माहौल पैदा हो गया है।

गोटबाया राजपक्षे ने द्वीप राष्ट्र में कर्फ्यू की घोषणा की है।

हक ने कहा, हम शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हालिया हिंसा के बारे में भी चिंतित हैं, और हम शांत और संयम के साथ-साथ लोकतांत्रिक अधिकारों का सम्मान करते हैं, जिसमें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण विधानसभा का अधिकार शामिल है।

राष्ट्रपति आवास के सामने सहित देश भर में हुई झड़पों में करीब 200 लोगों के घायल होने की खबर है। झड़प में एक सांसद की भी मौत हो गई है।

विदेशी मुद्रा की कमी के कारण श्रीलंका गंभीर आर्थिक संकट में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.