logo-image

UN Report on Food: 1 ट्रिलियन का खाना वेस्ट, 78.3 करोड़ लोग सोते हैं भूखे, जानें UN की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2022 में 1 ट्रिलियन डॉलर के खाने बर्बाद हो गए.

Updated on: 28 Mar 2024, 04:55 PM

:

UN Report on Food: पूरी दुनिया में खाने वालों की कमी नहीं है.दुनिया चांद पर पहुंच गई है. एक तरफ जहां अमीर और अमीर होते जा रहे हैं. वहीं दूसरी और गरीब और गरीब होते जा रहे हैं. अब इस पर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट की मानें तो पूरी दुनिया में आज भी 80 करोड़ लोग भूखे  सो जाते हैं. इससे पता चल रहा है कि आधुनिक और विकसित दुनिया में भी लोगों को खाने के लिए भी जद्दोजहद करनी पड़ रही है. आपको बता दें कि ये रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से जारी किया गया है. इसके अलावा कहा गया है कि दुनिया में लोगों के खानेके लिए प्रयाप्त मात्रा में खाना उपलब्ध है. लेकिन लोग खाने को फेंक देते हैं.

संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से एक डाटा जारी किया गया है. इस रिपोर्ट को 'फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2024' नाम दिया गया है. हालांकि ये आंकड़े साल 2022 के बताए जा रहे हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 में दुनियाभर में 1.05 बिलियन टन खाना वेस्ट कर दिया गया. रिपोर्ट की माने तो खाने की बर्बादी में में कोई भी देश कम नहीं है. चाहे वो अमीर देश हो या गरीब देश सब खाने बर्बाद करने में लगे हुए हैं. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि गांव के लोग खाने को कम बर्बाद करते हैं वहीं शहर के लोग ज्यादा खाना बर्बाद कर रहे हैं. इसके पीछे की वहज है कि गांव के लोग ज्यादा खाना एक बार में नहीं लेते हैं. इसके अलावा वो बचा हुआ खाना अपने पालतू जानवर को खिला देते हैं. 

84 लाख करोड़ का अनाज बर्बाद

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2022 में 1 ट्रिलियन डॉलर के खाने बर्बाद हो गए. इसे भारतीय रुपए में देखा जाए तो ये करीब 84 लाख करोड़ रुपए के बराबर होता है. ये खाना उस साल में करीब 1.05 बिलियन टन के बराबर था. इसका मतलब है कि लोगों के खाने के लिए मौजूद कुल खाने का 19 प्रतिशत था. इतना है नहीं 60 प्रतिशत यानी 63.1 करोड़ टन खाना परिवारों के द्वारा वेस्ट किया गया. इसके अलावा फूड सर्विस के द्वारा 29 करोड़ टन खाना वेस्ट किया गया. वहीं, रिटेल सेक्टर के द्वारा 13 करोड़ टन खाना बर्बाद हो गया.

औसतन 79 किलो खाना वेस्ट

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट की मानें तो दुनिया भर में साल 2022 में औसतन हर शख्स ने 79 किलो खाना वेस्ट कर दिया है. वहीं गरीब देशों ने अमीर देशों की अपेक्षा सिर्फ औसतन 7 किलो ही कम खाना बर्बाद किया है. यानी गरीब देशों में औसतन एक शख्स ने 72 किलो अनाज वेस्ट किया है. आपको बता दें कि ये खाना ऐसे समय में बर्बाद किया जा रहा है जब दुनियाभर में 78.3 करोड़ से अधिक शख्स भूखे पेट सोने के लिए मजबूर हैं. वहीं, विश्व के 1/3 फिसदी लोगों पर फूड सिक्योरिटी का संकंट आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है.