logo-image

अफगानिस्तान के लिए 8 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज पर विचार कर रहा संयुक्त राष्ट्र

अफगानिस्तान के लिए 8 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज पर विचार कर रहा संयुक्त राष्ट्र

Updated on: 24 Dec 2021, 11:45 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा है कि वे अफगानिस्तान में अर्थव्यवस्था की बहाली पर विचार कर रहे हैं, जिसके लिए वैश्विक संस्था 8 अरब डॉलर का पैकेज आवंटित करेगी।

खामा प्रेस ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

2022 में अफगानिस्तान को जितनी राशि दी जानी है, उसे युद्धग्रस्त देश में विभिन्न सेवाओं के लिए खर्च किया जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पैकेज का उद्देश्य स्कूलों में बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन उपलब्ध कराना, रोजगार के अवसर पैदा करना, मध्य एशियाई देशों को अफगानिस्तान के बिजली ऋण का भुगतान करना और देश में मानवीय सहायता से परे शासन का पुनर्निर्माण करना है।

यह कहते हुए कि अफगान लोगों को सम्मान और आशा की आवश्यकता है, अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप विशेष प्रतिनिधि रमीज अलकबरोव ने कहा कि वे अफगानिस्तान में एक वैकल्पिक सरकार की ओर मुड़ना नहीं चाहते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए उनका समर्थन करना महत्वपूर्ण है ताकि पिछले दो दशकों के लाभ अफगानिस्तान में संरक्षित रहें।

यह कदम संयुक्त राष्ट्र के उस अनुमान के बाद सामने आया है, जिसमें कहा गया था कि अफगानिस्तान की आधी से अधिक आबादी भूख से मर रही है, क्योंकि विदेशी सहायता ठप है और लोग भारी बेरोजगारी से पीड़ित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.