logo-image

संयुक्त राष्ट्र को विश्वास बढ़ाना चाहिए : शी जिनपिंग

संयुक्त राष्ट्र को विश्वास बढ़ाना चाहिए : शी जिनपिंग

Updated on: 22 Sep 2021, 11:40 AM

संयुक्त राष्ट्र:

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को संयुक्त रूप से सार्वभौमिक सुरक्षा की रक्षा करने, विकास उपलब्धियों को साझा करने और दुनिया के भविष्य के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए केंद्रीय मंच के रूप में काम करना चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में वीडियो के माध्यम से बोल रहे थे।

चीनी राष्ट्रपति ने मंगलवार को एक वैश्विक विकास पहल का प्रस्ताव रखा, जिसमें आत्मविश्वास बढ़ाने और एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए वैश्विक खतरों और चुनौतियों का संयुक्त रूप से समाधान करने का आह्वान किया गया, क्योंकि उन्होंने चल रहे कोविड -19 महामारी के बीच वीडियो के माध्यम से यूएनजीए को संबोधित किया।

उन्होंने कहा, हमें कोविड-19 को हराना चाहिए और मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण इस निर्णायक लड़ाई को जीतना चाहिए। शी ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि मानवता निश्चित रूप से इससे उबरेगी और प्रबल होगी।

उन्होंने लोगों और उनके जीवन को सबसे पहले रखने, मूल ट्रेसिंग में विज्ञान-आधारित ²ष्टिकोण अपनाने, समन्वित वैश्विक कोविड-19 प्रतिक्रिया को बढ़ाने और सीमा पार वायरस संचरण के जोखिम को कम करने का आह्वान किया।

यह देखते हुए कि टीकाकरण कोविड-19 के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार है, शी ने कहा, कोवैक्स को 100 मिलियन डॉलर दान करने के अलावा, चीन इस वर्ष के दौरान अन्य विकासशील देशों को टीकों की 100 मिलियन खुराक दान करेगा।

शी ने छह-स्तरीय वैश्विक विकास पहल करते हुए कहा, विकास लोगों की भलाई की कुंजी रखता है। उन्होंने कहा, हमें विकास में इनपुट बढ़ाने, गरीबी उन्मूलन, खाद्य सुरक्षा पर प्राथमिकता के आधार पर सहयोग को आगे बढ़ाने और सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन में तेजी लाने की आवश्यकता है, ताकि एक साझा भविष्य के साथ विकास के वैश्विक समुदाय का निर्माण किया जा सके।

चीन ने अगले तीन वर्षो में 3 अरब डॉलर की अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय सहायता देने का वादा किया है।

चीन विदेशों में कोयले से चलने वाली नई परियोजनाओं का निर्माण नहीं करेगा, उन्होंने कहा कि देश अन्य विकासशील देशों के लिए हरित और निम्न-कार्बन ऊर्जा विकसित करने के लिए समर्थन बढ़ाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.