logo-image

संयुक्त राष्ट्र की टीम ने अफगानिस्तान की सहायता के लिए अतिरिक्त 3.6 बिलियन डॉलर की मांग की

संयुक्त राष्ट्र की टीम ने अफगानिस्तान की सहायता के लिए अतिरिक्त 3.6 बिलियन डॉलर की मांग की

Updated on: 27 Jan 2022, 11:20 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की टीम ने लोगों की जान बचाने में मदद करने के लिए 3.6 बिलियन डॉलर की योजना शुरु की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि बुधवार को शुरू किए गए व्यापक वन-यूएन ट्रांजिशनल एंगेजमेंट फ्रेमवर्क का उद्देश्य अफगान लोगों को उनकी बुनियादी मानवीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दुजारिक के हवाले से बताया कि यह फंडिंग 4.4 अरब डॉलर की मानवीय प्रतिक्रिया योजना के अतिरिक्त है, जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने 11 जनवरी को की थी।

यह दिखाता है, अफगानिस्तान में हम बढ़ती जरूरतों को देखते हुए अधिक क्षेत्रों तक पहुंच प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की टीम जीवन बचाने, आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने और बुनियादी सामुदायिक प्रणालियों को संरक्षित करके अफगान लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए काम कर रही है।

ढांचा अतिरिक्त वित्त पोषण की मांग करता है। स्वास्थ्य और शिक्षा जैसी आवश्यक सामाजिक सेवाओं को बनाए रखने के लिए, बुनियादी ढांचे के रखरखाव के माध्यम से सामुदायिक प्रणालियों का समर्थन और महिलाओं और लड़कियों की सामाजिक-आर्थिक जरूरतों पर विशेष जोर देने के साथ आजीविका और सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा देना है।

15 अगस्त, 2021 को युद्धग्रस्त देश पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद अफगान एक बुरी कृषि अर्थव्यवस्था, वित्तीय तरलता का गला घोंटने वाले प्रतिबंधों और अब गंभीर सर्दियों के मौसम से पीड़ित हैं।

पिछले महीने, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से 1988 के प्रतिबंध शासन के लिए मानवीय छूट को अपनाया था। इसने कहा कि अफगानिस्तान में बुनियादी मानवीय जरूरतों के लिए मानवीय सहायता प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.