News Nation Logo

UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस तीन दिवसीय दौरे पर आ रहे भारत, ये है कार्यक्रम

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Oct 2022, 08:33:24 PM
Antonio

अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार भारत आ रहे यूएन महासचिव. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अपने दूसरे कार्यकाल में पहली भारत यात्रा पर आ रहे यूएन महासचिव
  • एंटोनियो गुटेरेस 2018 के अक्टूबर में चार दिवसीय दौरे पर आए थे भारत
  • मुंबई आतंकी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दे शुरू करेंगे दौरा

नई दिल्ली:  

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) मंगलवार से भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. जनवरी में अपना दूसरा कार्यकाल संभालने के बाद यह उनका पहला भारत दौरा होगा. विदेश मंत्रालय के मुताबिक गुटेरेस अपने भारत (India) दौरे की शुरुआत मुंबई के ताज महल होटल पर हुए 26/11 आतंकी हमले (Mumbai Attack) के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देकर करेंगे. इसके बाद एंटोनियो गुटेरेस मुंबई में ही इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में भारत @75: संयुक्त राष्ट्र-भारत साझेदारी: दक्षिण-दक्षिण सहयोग मजबूत बनाना' विषय पर व्याख्यान देंगे. 

केवड़िया, गुजरात में पीएम मोदी संग लाइफ के कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा
यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस विदेशमंत्री एस जयशंकर से वैश्विक चिंताओं के मुद्दे और संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करने के कदमों पर भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इस द्विपक्षीय बातचीत में जी20 समूह की आसन्न भारतीय अध्यक्षता और बहुपक्षवाद में सुधार से जुड़े मसले भी शामिल रहेंगे. अपनी यात्रा के आखिरी दिन एंटोनियो गुटेरेस विधानसभा चुनाव का सामने जा रहे गुजरात के केवड़िया जिले भी जाएंगे. वहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मिशन लाइफ की पुस्तिक, लोगो और टैगलाइन के लोकार्पण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. 

यह भी पढ़ेंः पहले किसानों का हक छीना जाता था और बदले में लाठियां झेलनी पड़ती थीः PM

इसके पहले एंटोनियो गुटेरेस 2018 अक्टूबर में आए थे भारत
केवड़िया में महासचिव एंटोनियो गुटेरेस स्टेच्यू ऑफ यूनिटी भी देखने जाएंगे और सरदार वल्लभाई पटेल की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद वे भारत के पहले सौर ऊर्जा संचालित गांव मोढेरा भी जाएंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक मोढेरा में संयुक्त राष्ट्र महासचिव सूर्य मंदिर भी दर्शन करने जाएंगे. इसके बाद वह वापसी करेंगे. गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव का पहली बार पदभार संभालने के बाद एंटोनियो गुटेरेस 2018 अक्टूबर में भारत आए थे. रूस-यूक्रेन युद्ध से गहराती वैश्विक समस्याओं और आर्थिक मंदी की आशंका के बीच एंटोनियो गुटेरेस का भारत दौरा खासा अहम माना जा रहा है.

First Published : 17 Oct 2022, 08:29:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.