News Nation Logo

मुंबई की जगह अब लखनऊ में होगी अल्टीमेट कराटे लीग

मुंबई की जगह अब लखनऊ में होगी अल्टीमेट कराटे लीग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Sep 2021, 10:05:01 PM
Ultimate Karate

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ: अल्टीमेट कराटे लीग (यूकेएल) मुंबई की जगह अब राजधानी लखनऊ में आयोजित होगी। यह 3 दिसंबर से 12 दिसंबर तक लखनऊ में बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में आयोजित की जाएगी।

इन तिथियों की घोषणा सेंसेई राजीव सिन्हा, (अध्यक्ष आईपीकेसी), पीटर सुजा (निदेशक, विश्व संगठन) और जिरी कोचंद्रल (पर्यवेक्षक) ने की। उन्होंने यहां लखनऊ में आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जानकारी दी।

आईपीकेसी के अध्यक्ष सेंसाई राजीव सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में हो रहे बदलाव की वजह से ही लीग को मुंबई से लखनऊ स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया।

विश्व के सभी कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग, कुश्ती आदि खेलों में सिर्फ व्यक्तिगत मैच ही होते हैं, लेकिन यूकेएल में व्यक्तिगत खेल की जगह टीम स्पोर्ट में बदल दिया गया है। यहां एक खिलाड़ी को तीन विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है। मैचों के तीन सेट 45 मिनट में पूरे होते हैं, जिसमें स्लो-मोशन और कमर्शियल ब्रेक शामिल हैं। केवल नॉकडाउन तकनीक ही स्कोर दर्ज करता है।

प्रत्येक टीम में 5 पुरुष और 1 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। ड्रॉ की स्थिति में महिला व्यक्तिगत मैच अंतिम परिणाम तय करता है। सभी मैचों का प्रसारण दुनियाभर के कई प्लेटफार्मों पर प्रतिदिन दो (2) घंटे शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक किया जाएगा। इसमें विदेशी खिलाड़ियों के अलावा, लखनऊ में आयोजित यूकेएल में यूरोपीय देशों के सीनेटरों और मंत्रियों सहित कई विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के भाग लेने की संभावना है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि यूकेएल की स्थापना का मुख्य उद्देश्य मौजूदा और भविष्य के कराटे अभ्यासियों के बीच एकआकांक्षात्मक जुड़ाव को गति प्रदान करना था। उल्लेखनीय है कि देशभर में कराटे के 4 करोड़ से अधिक अभ्यासी हैं जो सीखने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए भुगतान करते हैं।

इंडियन प्रोफेशनल कराटे काउंसिल (आईपीकेसी) के अध्यक्ष सेंसई सिन्हा ने कहा, यूकेएल के माध्यम से हम भारत में कराटे के अनुसरण में भारी वृद्धि की उम्मीद करते हैं। उन्होंने आगामी आयोजन के समर्थन के लिए यूपी सरकार और यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन को धन्यवाद दिया।

विश्व निकाय के निदेशक पीटर सुजा ने कहा कि लीग की सफल मेजबानी से लखनऊ को 2024 विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी का अधिकार जीतने में मदद मिलेगी।

यूकेएल अल्टीमेट कराटे लीग में छह (6) फ्रेंचाइज आधारित टीमें हैं, जिनमें प्रत्येक टीम में विश्व चैंपियन और यूरोपीय चैंपियन मार्की खिलाड़ी हैं। प्रत्येक टीम में पांच पुरुष और एक महिल खिलाड़ी शामिल हैं- यूपी रेबल्स, दिल्ली ब्रेवहार्ट्स, मुंबई निन्जा, पंजाब फाइटर्स, बेंगलुरु किंग्स, पुणे समुराई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Sep 2021, 10:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.