News Nation Logo

कैलिफोर्निया के सबसे बड़े जंगल की आग से 162 ढांचे नष्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Jul 2022, 09:30:01 AM
UljinA wildfire

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लॉस एंजेलिस:   अमेरिका के पश्चिमी कैलिफोर्निया राज्य में योसेमाइट नेशनल पार्क के पास जंगल में लगी आग से कम से कम 162 संरचनाएं नष्ट हो गई हैं।

मध्य कैलिफोर्निया के मारिपोसा काउंटी में एक सप्ताह पहले प्रज्ज्वलित ओक की आग तेजी से कैलिफोर्निया में इस साल अब तक की सबसे बड़ी जंगल की आग में बदल गई है। कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) के अनुसार, शुक्रवार की सुबह तक आग 19,200 एकड़ (77.7 वर्ग किमी) में 45 प्रतिशत नियंत्रण के साथ जल गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 640 से अधिक संरचनाएं खतरे में हैं, क्योंकि लगभग 3,800 अग्निशामक विमान समर्थन के साथ आग के खिलाफ अपने प्रयास जारी रखे हुए हैं।

कैल फायर ने घटना के बारे में एक विज्ञप्ति में कहा, सहकारी एजेंसियों के साथ दमकलकर्मी, अग्नि परिधि के भीतर के क्षेत्रों को फिर से भरने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

एजेंसी ने कहा, अग्निशामक बेहद खड़ी, ऊबड़-खाबड़ और मुश्किल इलाके में सीधी फायर लाइन का निर्माण और सुधार कर रहे हैं, यह देखते हुए कि लगातार सूखा, सूखे ईंधन और सूखे पेड़ों के कारण आग फैल रही है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने आग के प्रभाव के कारण शनिवार को मारिपोसा काउंटी के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

ओक फायर, जिसने हजारों लोगों को निकालने के लिए मजबूर किया, दो सप्ताह में मारिपोसा काउंटी में निकासी के लिए मजबूर करने वाली तीसरी तेजी से बढ़ने वाली जंगल की आग थी।

वाशबर्न फायर, ओक फायर से एक दर्जन मील पूर्व में योसेमाइट नेशनल पार्क के पास तीन सप्ताह से अधिक समय के बाद 94 प्रतिशत के साथ 4,883 एकड़ (19.76 वर्ग किमी) से अधिक जमीन जल गई है।

वॉशबर्न फायर ने राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया है। अग्निशामक पार्क में दुनिया के कुछ सबसे पुराने और सबसे बड़े पेड़ों की रक्षा के लिए आग पर काम कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Jul 2022, 09:30:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.