logo-image

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने नॉरमैंडी सलाहकारों से की बातचीत

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने नॉरमैंडी सलाहकारों से की बातचीत

Updated on: 28 Jan 2022, 10:05 AM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को पेरिस में हुई नॉरमैंडी प्रारूप सलाहकारों की बातचीत को सकारात्मक करार दिया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर बयान में कहा गया कि जेलेंस्की बैठक के तथ्य, इसकी रचनात्मक प्रकृति, साथ ही बर्लिन में दो सप्ताह में वार्ता जारी रखने के इरादे का सकारात्मक आकलन करता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बयान के अनुसार, जेलेंस्की ने जोर देकर कहा कि डोनबास में स्थायी और बिना शर्त संघर्ष विराम शांति प्रक्रिया में अगले कदमों का आधार हो सकता है।

यूक्रेन, रूस, जर्मनी और फ्रांस के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों के सलाहकारों ने पेरिस में नॉरमैंडी प्रारूप के तहत मुलाकात की और यूक्रेन के संघर्ष प्रभावित डोनबास क्षेत्र में बिना शर्त युद्धविराम का आह्वान किया।

लगभग 8 घंटे तक चली वार्ता के दौरान, पार्टियों ने एक संयुक्त बयान पर सहमति व्यक्त की। दिसंबर 2019 के बाद पहली और दो सप्ताह में बर्लिन में अगली बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया।

पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष में लगभग 14,000 लोगों की जान गई और 40,000 घायल हो गए हैं। ये अप्रैल 2014 में शुरू हुआ था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.