logo-image

यूक्रेन के रूसी प्रचारकों की सूची में तीन भारतीयों के नाम

यूक्रेन के रूसी प्रचारकों की सूची में तीन भारतीयों के नाम

Updated on: 28 Jul 2022, 12:40 AM

नई दिल्ली:

तीन भारतीय-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड (एनएसएबी) के पूर्व प्रमुख पी.एस. राघवन, पत्रकार सईद नकवी और दूरसंचार आविष्कारक सैम पित्रोदा को यूक्रेन के एक सरकारी निकाय द्वारा कथित रूप से रूसी समर्थक आख्यानों को बढ़ावा देने के लिए सूची में रखा गया है, जिसे उसके राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की द्वारा स्थापित किया गया है।

रिपोटरें के अनुसार, तीन व्यक्तियों का नाम यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद की सहायक कंपनी सेंटर फॉर काउंटरिंग डिसइनफॉर्मेशन (सीसीडी) द्वारा 14 जुलाई को जारी एक सूची में रखा गया है।

हालांकि शामिल करने के मानदंड स्पष्ट नहीं हैं, रिपोर्ट में प्रत्येक नाम रूसी समर्थक टैग के साथ सूचीबद्ध है।

सीसीडी, पिछले साल एक राष्ट्रपति डिक्री के माध्यम से स्थापित किया गया था और पूर्व वकील पोलीना लिसेंको की अध्यक्षता में प्रचार और विनाशकारी दुष्प्रचार का पता लगाने और उनका मुकाबला करने और जनमत के हेरफेर को रोकने के उद्देश्य से है।

इसकी वेबसाइट में प्रकाशित सूची में, रूसी प्रचार को बढ़ावा देने वाले कई हाई-प्रोफाइल पश्चिमी बुद्धिजीवियों और राजनेताओं सहित राजनेताओं, शिक्षाविदों, कार्यकर्ताओं की एक सूची शामिल है।

सैम पित्रोदा, जिन्हें भारत के कंप्यूटर और आईटी क्रांति के पिता के रूप में जाना जाता है, क्योंकि उन्होंने कम्प्यूटरीकरण लाने में मदद की, मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री के सलाहकार भी थे।

पी.एस. राघवन, एक सेवानिवृत्त विदेश सेवा अधिकारी, जिन्होंने रूस में भारतीय राजदूत के रूप में भी काम किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.