logo-image

यूक्रेन पर जारी हमले शांति वार्ता से पीछे हटने पर कर सकते हैं मजबूर : जेलेंस्की

यूक्रेन पर जारी हमले शांति वार्ता से पीछे हटने पर कर सकते हैं मजबूर : जेलेंस्की

Updated on: 24 Apr 2022, 05:05 PM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने खुलासा किया कि युद्ध की घटनाएं उनके देश को रूस के साथ शांति वार्ता से हटने के लिए मजबूर कर सकती हैं।

यूक्रेन में चल रहे रूसी युद्ध के बीच कीव के एक मेट्रो स्टेशनों में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जेलेंस्की से पूछा गया कि कीव रूसी सेना द्वारा किए जा रहे वार का जवाब कैसे देगा।

इस पर राष्ट्रपति ने स्वीकार किया कि यह उन्हें मास्को के साथ किसी भी बातचीत को रोकने के लिए मजबूर करेगा।

जेलेंस्की ने कहा, अगर मारियुपोल में हमारे लोगों को नुकसान पहुंचाया जाता है तो यूक्रेन रूस के साथ वार्ता प्रक्रिया से पीछे हट जाएगा।

दो दिन पहले, मास्को ने मारियुपोल पर कब्जा करने की घोषणा की।

हालांकि, राष्ट्रपति पुतिन ने अजोवस्टल कारखाने पर हमले को रोक दिया है। पुतिन ने आदेश दिया है कि रूसी सैनिकों को इस क्षेत्र को सील कर देना चाहिए ताकि यहां कोई भटके न।

इस बीच, जेलेंस्की ने स्वीकार किया कि फिलहाल यूक्रेन सैन्य रूप से मारियुपोल पर कब्जा करने में सक्षम नहीं है और वहां छिपे हुए लड़ाके इसके बारे में जानते हैं।

उन्होंने व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत करने की अपनी इच्छा दोहराई क्योंकि युद्ध को शुरू करने वाले व्यक्ति द्वारा उसे रोका जा सकता है।

जेलेंस्की ने कहा, मैं युद्ध को रोकना और इसे समाप्त करना चाहता हूं। एक राजनयिक मार्ग और एक सैन्य मार्ग है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति राजनयिक मार्ग चुनता है क्योंकि वह जानता है कि भले ही यह कठिन हो, यह लाखों लोगों के नुकसान को रोक सकता है।

इस बीच, पुतिन ने जेलेंस्की के साथ बैठक से इंकार नहीं किया है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि यह बातचीत करने वाली टीमों के बीच वार्ता की प्रगति पर निर्भर करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.