logo-image

बाइडेन-मोदी बैठक में यूक्रेन, गेहूं प्रतिबंध पर चर्चा होगी : यूएस एनएसए

बाइडेन-मोदी बैठक में यूक्रेन, गेहूं प्रतिबंध पर चर्चा होगी : यूएस एनएसए

Updated on: 23 May 2022, 12:45 AM

वाशिंगटन:

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और गेहूं के निर्यात पर भारतीय प्रतिबंध कई मुद्दों में शामिल होंगे, जो अगले सप्ताह टोक्यो में क्वाड की आगामी बैठक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक में उठाए जाएंगे। यह बात अमेरिका ने कही है।

मोदी और बाइडेन मंगलवार को टोक्यो में जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री, एंथनी अल्बनीज के साथ क्वाड के दूसरे इन-पर्सन शिखर सम्मेलन के लिए मिलेंगे, जो कि चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता के लिए छोटा है।

दोनों नेता द्विपक्षीय रूप से भी मिलेंगे, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने दक्षिण कोरिया से जापान की यात्रा करने वाले पत्रकारों के साथ बातचीत में पुष्टि की, राष्ट्रपति के रूप में एशिया की उनकी पहली यात्रा के दूसरे चरण में।

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर भारत और अमेरिका एक जैसे नहीं रहे हैं। नई दिल्ली ने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे अन्य लोगों के अथक दबाव के बावजूद आक्रमण की निंदा नहीं की है, जिन्होंने अपने अन्य सहयोगियों के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना को वापस खदेड़ने के घोषित इरादे से धन और सामग्री के साथ यूक्रेन की सहायता की है।

इस मुद्दे पर राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच उच्चतम स्तर पर चर्चा की गई थी जब वे मार्च में एक क्वाड बैठक के लिए मिले थे। उन्होंने एक छोटी वीडियो बातचीत में फिर से इस पर चर्चा की, जिसने अप्रैल में 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद की शुरुआत की और वे इस पर फिर से चर्चा करेंगे।

सुलिवन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यह कोई नई बातचीत नहीं होगी। यह बातचीत की निरंतरता होगी जो उन्होंने पहले से ही यूक्रेन की तस्वीरों में और यूकेन पर रूस के क्रूर आक्रमण के प्रभावों को दुनिया में चिंताओं के व्यापक सेट पर कैसे देखा है, के बारे में है।

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका भारत को गेहूं के निर्यात पर जोर देगा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा, क्वाड में खाद्य सुरक्षा बातचीत का विषय होगा।

गेहूं के निर्यात पर भारत के प्रतिबंध ने पश्चिमी नेताओं के साथ अंतर्राष्ट्रीय चिंताओं को बढ़ा दिया है और नई दिल्ली को और अधिक जिम्मेदारी से व्यवहार करने का आह्वान किया है, क्योंकि दुनिया युद्ध के कारण होने वाली कमी से जूझ रही है - रूस और यूक्रेन एक साथ वैश्विक गेहूं निर्यात का लगभग 29 प्रतिशत हिस्सा हैं और भारत चीन, अमेरिका और रूस के बाद दुनिया का चौथा सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक देश है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.