logo-image

G20 Summit 2023: ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक पत्नी संग पहुंचे अक्षरधार मंदिर, भगवान स्वामी नारायण के लिए दर्शन

Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में भगवान स्वामी नारायण के दर्शन किए. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी मौजूद रही. गौरतलब है कि पीएम सुनक जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आए हैं.

Updated on: 10 Sep 2023, 08:09 AM

New Delhi:

Rishi Sunak: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक रविवार सुबह पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने परंपरिक रीति-रिवाज से भगवान स्वामी नारायण के दर्शन किए. बता दें कि दिल्ली में शनिवार रात से ही बारिश हो रही है. बारिश के बीच ब्रिटेन के पीएम सुनक मंदिर पहुंचे थे. वह जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आए हैं. जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले उन्होंने कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है. इसके साथ ही उन्होंने मंदिर में दर्शन करने की बात भी कही थी.

मोरारी बापू की राम कथा में भी गए थे ब्रिटिश पीएम सुनक

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब ब्रिटेन पीएम सुनक किसी धार्मिक स्थल या आयोजन में पहुंचे हों, इससे कुछ दिनों पहले ही पीएम सुनक इंग्लैंड में आयोजित मोरारी बापू की कथा में पहुंचे थे. जहां उन्होंने रामायण जी की आरती भी की थी. जहां उन्होंने जय श्री राम के जयकारे भी लगाए थे. तब ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा था कि हिंदू धर्म उनके जीवन के हर पहलू में उनका मार्गदर्शन करता है.

साथ ही उन्होंने कहा था कि हिंदू धर्म ही उन्हें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में सर्वश्रेष्ठ करने का साहस देता है. इस दौरान उन्होंने कहा था कि मैं यहां एक हिंदू के रूप में आया हूं. मेरे लिए धर्म बहुत व्यक्तिगत मामला है. प्रधानमंत्री बनना एक बहुत बड़ा सम्मान है, लेकिन यह आसान काम नहीं है. तब पीएम सुनक ने कहा था कि हमें कई कठिन फैसले लेने होते हैं, कठिन विकल्प होते हैं और मेरा धर्म मुझे अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करने की साहस और शक्ति देता है.

ये भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश से लुढ़का पारा, राजधानी में अभी और बरसेंगे बदरा

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ब्रिटिश पीएम के अक्षरधाम मंदिर आने की वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, मंदिर के अंदर और इसके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इलाके में पहले ही अवरोधक लगा दिए गए हैं, जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जी-20 बैठक में क्या-क्या हुआ खास, जानें 8 बड़ी बातें