News Nation Logo
Banner

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत से गहरा रिश्ता, जानकर हो जाएंगे हैरान

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत से गहरा रिश्ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 24 Jul 2019, 10:34:37 PM
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत से गहरा रिश्ता है. पिछले साल ही उनसे अलग होने वाली पत्नी मैरिना व्हीलर पत्रकार सर चार्ल्स व्हीलर और दीप सिंह की बेटी हैं. मैरिना व्हीलर बीबीसी के भारत संवाददाता के तौर पर काम करते थे और 1961 में दिल्ली में ही सिख महिला दीप से शादी की थी. दीप सिंह ने मैरिना के पिता से शादी करने से पहले मशहूर लेखक खुशवंत सिंह के भाई दलजीत सिंह से शादी की थी.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश विधानसभा में BJP की किरकरी, 2 विधायकों ने कमलनाथ सरकार के पक्ष में की क्रॉस वोटिंग

हाल ही में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बोरिस जॉनसन ने खुद को 'भारत का दामाद' बताया था. उन्होंने खुद भारत के साथ खास रिश्ते का जिक्र किया था. बोरिस ने कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने के दौरान भी उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि भारत और ब्रिटेन को साथ मिलकर कई मोर्चे पर काम करने की जरूरत है. उन्होंने भारत के साथ अपने संबंधों का जिक्र करते हुए कहा था कि दोनों देशों को आपसी व्यापार बढ़ाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः जानें कौन हैं BJP विधायक नारायण त्रिपाठी और शरद कोल, जिन्होंने कमलनाथ सरकार के पक्ष में की वोटिंग

टेरेसा मे के इस्तीफा देने के बाद बोरिस जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी की ओर से पीएम पद के लिए चुने गए. उन्होंने जेरेमी हंट को शिकस्त दी. बोरिस जॉनसन को 92153 वोट मिले थे, जबकि जेरेमी हंट को 46,656 वोट हासिल हुए.

यह भी पढ़ेंः निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गुरुवार को होगी 36वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक 

बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री चुने जाने पर कहा कि मैं सभी को शुक्रिया कहना चाहता हूं. कैंपेन का वक्त समाप्त हो गया है और अब देश और पार्टी की एकता के लिए काम करने का समय है. हम ब्रेग्जिट डिलिवर करेंगे. बता दें कि ब्रेग्जिट को लेकर ही समझौते नहीं हो पाने पर टेरेसा मे को इस्तीफा देना पड़ा था.

First Published : 24 Jul 2019, 10:34:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×