logo-image

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी

Updated on: 26 Jan 2022, 02:00 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने 73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के लोगों को बधाई देते हुए कहा है कि तमाम राष्ट्र गहरे बंधनों से बंधे हैं, जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं।

अपने संदेश में, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, उन्होंने भारत और यूके के बीच मुक्त व्यापार समझौते और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा कोरोना वैक्सीन के संयुक्त निर्माण को भी याद किया।

उन्होंने कहा कि यूके और भारत के रिश्ते मजबूत हो,जो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं। हमने साथ मिलकर कुछ सबसे बड़ी आधुनिक चुनौतियों का सामना किया है। इसलिए मैं यूनाइटेड किंगडम की ओर से भारत के लोगों को अपनी शुभकामनाएं भेज रहा हूं, और यूके में सभी ब्रिटिश भारतीयों को, भारत के गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं दे रहा हूं।

दो विविध लोकतंत्रों के रूप में, मुझे हमारी मजबूत दोस्ती पर गर्व है। मैं हमारे रिश्तों को अगले 75 वर्षों और उससे आगे के लिए एक साथ समृद्ध होने के लिए और मजबूत करने के लिए तत्पर हूं।

13 जनवरी, 2022 को, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए ब्रिटेन के विदेश सचिव, ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन के साथ यूनाइटेड किंगडम के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता शुरू की है।

एफटीए से 2030 तक भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के लक्ष्य को सुगम बनाने की उम्मीद है, जिसे दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों, नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन ने मई 2021 में निर्धारित किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.