News Nation Logo

UK PM Boris Johnson in India : आज पीएम मोदी से मुलाकात, इन मुद्दों पर चर्चा

दो दिवसीय दौरे पर भारत आए बोरिस जॉनसन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच अहम बैठक में बड़ी व्यापारिक साझेदारी बनाने के लक्ष्य के अलावा रक्षा, ऊर्जा और समुद्री सुरक्षा मामले में कई प्रस्तावों पर चर्चा होगी.

Written By : विजय शंकर | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 22 Apr 2022, 09:17:26 AM
boris johnson meets pm modi

बोरिस जॉनसन दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दो दिवसीय दौरे पर भारत आए बोरिस जॉनसन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे
  • ब्रिटेन की ओर से मुक्त व्यापार की राह पर आगे बढ़ने की पेशकश की जाएगी
  • इंडोपैसिफिक ओसियन इनिसिएटिव (IPOI ) अभियान में ब्रिटेन शामिल होगा

New Delhi:  

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK PM Boris Johnson) गुजरात दौरे के बाद गुरुवार रात नई दिल्ली पहुंचे. नई दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उनका आधिकारिक स्वागत किया. दो दिवसीय दौरे पर भारत आए बोरिस जॉनसन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच अहम बैठक में बड़ी व्यापारिक साझेदारी बनाने के लक्ष्य के अलावा रक्षा, ऊर्जा और समुद्री सुरक्षा मामले में कई प्रस्तावों पर चर्चा होगी. 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस अहम बैठक में ब्रिटेन की ओर से मुक्त व्यापार की राह पर आगे बढ़ने की पेशकश की जाएगी. वहीं भारत विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे भगोड़ों के प्रत्यर्पण की राह आसान करने पर जोर देगा. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन व्यापारिक साझीदारी के मामले में अपना पुराना रुतबा हासिल करना चाहता है. इसलिए बातचीत के दौरान जॉनसन मुक्त व्यापार की राह पर आगे बढ़ने, रक्षा और ऊर्जा क्षेत्र में बड़ा निवेश करने जैसे कई प्रस्ताव रखेंगे. भारत के साथ ब्रिटेन के व्यापार को साल 2035 तक 36.5 अरब डॉलर तक बढ़ाने की उनकी योजना है.

भारत के IPOI  अभियान में शामिल होगा ब्रिटेन

मुक्त व्यापार के अलावा सबसे अहम मुद्दों में शामिल समुद्री सुरक्षा के लिहाज से सबसे प्रमुख चर्चा हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दखल की रोकथाम पर होगी. इस महत्वपूर्ण सामरिक क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए ब्रिटेन भारत की ओर से बनाए गए इंडोपैसिफिक ओसियन इनिसिएटिव (IPOI ) अभियान में शामिल होगा. वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर ब्रिटिश पीएम जॉनसन अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर कम ही बातचीत कर पाएंगे. क्योंकि भारत यूक्रेन मामले में अपने पुराने रुख पर अडिग है.

गुजरात से शुरू की भारत यात्रा, बुलडोजर फैक्ट्री में गए

अपनी भारत यात्रा के पहले दिन ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने गुजरात राज्य का दौरा किया. गुजरात से अपनी यात्रा की शुरुआत करने वाले वह पहले ब्रिटिश पीएम बन गए. इस दौरान अहमदाबाद में उन्होंने संकेत दिए कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने के लिए भारतीयों को ज्यादा वीजा जारी करने की सुविधा देने के लिए तैयार हैं. ऐसा होता है तो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में अरबों पाउंड की सालाना बढ़ोतरी हो सकती है. इस दौरान उन्होंने हलोल औद्योगिक क्षेत्र में जेसीबी इंडिया की नई बुलडोजर फैक्टरी की शुरुआत भी की.

ये भी पढ़ें - अब गुजरात में Bulldozer, नई फैक्ट्री की शुरुआत करेंगे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन

साबरमती आश्रम में पहली बार ब्रिटिश पीएम, चलाया चरखा

गुजरात दौरे के दौरान साबरमती आश्रम का जाने वाले पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया. चरखा चलाकर सूत कातने के बाद उन्होंने विजिटर बुक में लिखा, "इस असाधारण शख्स के आश्रम में आना और यह समझना कि कैसे उन्होंने दुनिया को बदलकर बेहतर बनाने के लिए सत्य और अहिंसा के सरल सिद्धांतों को अपनाया, बहुत बड़ा सौभाग्य है."

First Published : 22 Apr 2022, 09:17:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.