News Nation Logo

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन 'बेकाबू', दुनियाभर से उड़ानों पर रोक, भारत में आज आपात बैठक

New Strain Of Covid 19 UK India: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन बेकाबू हो गया है. दुनियाभर के देशों ने उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत में भी इस नए खतरे से न‍िपटने के ल‍िए आपात बैठक होने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Dec 2020, 08:32:44 AM
Corona Virus

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्‍ट्रेन 'बेकाबू', भारत में आज आपात बैठक (Photo Credit: फाइल फोटो)

लंदन:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (New Strain Of Covid 19) सामने आया है. कोरोना का यह स्ट्रेन बेहद खतरनाक बताया जा रहा है. पूर्वी इंग्‍लैंड में कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्‍ट्रेन) 'बेकाबू' हो गया है. लंदन के बिगड़ते हालात को देखते दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन में अपनी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना में का यह वायरस सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल गया है. इसी खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने भी आज आपात बैठक बुलाई है. 

यह भी पढ़ेंः किसानों की आज से भूख हड़ताल, सरकार की अपील, बातचीत फिर शुरू करें

70 प्रतिशत तेजी से फैलता है
कोरोना का यह वायरस काफी खतरनाक है. कोरोना के इस वायरस का स्ट्रेन पुराने वायरस के 70 फीसद अधिक खतरनाक है. यह काफी तेजी से फैलता है. जिन देशों में भी इस वायरस के नए मामले सामने आए हैं वहां कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. भारत सरकार को डर है कि अगर यह वायरस देश में आया तो बहुत तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ सकते हैं. भारत सरकार के एक सूत्र ने बताया, 'ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार के चलते इस पर चर्चा के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी.  

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना के 1091 नए मामले आए सामने, 26 और लोगों की मौत

उधर, ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा कि इस बात के कोई साक्ष्‍य नहीं हैं कि यह वायरस ज्‍यादा घातक या वैक्‍सीन के खिलाफ अलग प्रतिक्रिया देगा लेकिन यह 70 फीसदी ज्‍यादा संक्रमण योग्‍य पाया गया है. नीदरलैंड और बेल्जियम ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है, जबकि जर्मनी उड़ानों की संख्या सीमित करने पर विचार कर रहा है ताकि इसका प्रकोप समूचे यूरोपीय महाद्वीप में नहीं फैले.

वहीं, नीदरलैंड ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर कम से कम इस साल के अंत तक रोक लगा दी है और बेल्जियम ने मध्यरात्रि से ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर 24 घंटे के लिए रोक लगाई है. बेल्जियम ने ब्रिटेन को जोड़ने वाली रेल सेवा भी स्थगित कर दी है. जर्मनी के अधिकारियों ने बताया कि ब्रिटेन से आने वाले विमानों को लेकर वे ‘गंभीर विकल्पों’ पर विचार कर रहे हैं लेकिन अभी कोई फैसला नहीं किया है. 

First Published : 21 Dec 2020, 08:32:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.