News Nation Logo
Banner

UIDAI सीईओ अजय भूषण पांडे वित्त सचिव नियुक्त, हसमुख अधिया 30 नवंबर को होंगे सेवानिवृत्त

केंद्र सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडे को नया वित्त सचिव नियुक्त किया है. वे मौजूदा वित्त सचिव हसमुख अधिया की जगह लेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 17 Nov 2018, 11:35:28 PM
UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडे को नया वित्त सचिव नियुक्त किया है. वे मौजूदा वित्त सचिव हसमुख अधिया की जगह लेंगे, जो 30 नवंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं. इसके अलावा गिरीश चंद्र मुर्मू को अगला व्यय सचिव बनाया गया है. अजय भूषण पांडे महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. सरकार ने कहा कि वित्त सचिव के अलावा वे UIDAI के सीईओ और जीएसटीएन के अध्यक्ष बने रहेंगे.

वित्त सचिव के पद पर परंपरागत रूप से मंत्रालय के सबसे वरिष्ठ सचिव की तैनाती की जाती है. इसलिए संभावना जताई जा रही थी कि इस पर व्यय सचिव अजय नारायण झा की तैनाती होगी, जो 1982 बैच के आईएएस हैं.

वित्त सचिव हंसमुख अधिया के सेवानिवृत होने की जानकारी वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को दी। जेटली ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, 'वित्त सचिव हंसमुख अधिया इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। वह वित्त मंत्रालय में चार सालों से थे और पिछले तीन सालों से राजस्व सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे थे।'

जेटली ने कहा कि सरकार चाहती थी कि वह कुछ वैकल्पिक क्षमता के साथ काम करना जारी रखें, लेकिन अधिया ऐसा करने को तैयार नहीं हुए।

मंत्री ने कहा, 'उन्होंने इस साल की शुरुआत में मुझसे कहा था कि वह 30 नवंबर, 2018 के बाद एक दिन भी अधिक काम नहीं करेंगे। वह अपना वक्त अपने पसंदीदा जुनून (अध्यात्म और योग) को समर्पित करेंगे और बेशक अपने बेटे के साथ वक्त बिताएंगे।'

और पढ़ें : क्या राज्य सरकार सीबीआई को अपने यहां कार्रवाई करने से रोक सकती है, जानें क्या कहना है जानकारों का

वहीं हसमुख अधिया ने ट्वीट्स की श्रृंखला में उनके चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री जेटली के प्रति उनके मार्गदर्शन और नेतृत्व के लिए कृतज्ञता प्रदर्शित की।

निवर्तमान सचिव ने लिखा, 'प्रधानमंत्री को उनके मार्गदर्शन के लिए और अरुण जेटली जी को सार्वजनिक रूप से मेरे योगदान को स्वीकार करने के लिए मेरा विशेष आभार।'

(IANS इनपुट्स के साथ)

First Published : 17 Nov 2018, 11:31:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.