logo-image
लोकसभा चुनाव

UGC-NET से जुड़ी बड़ी खबर, परीक्षा के एक दिन बाद यूजीसी-नेट रद्द

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बुधवार को यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद इसे रद्द करने का फैसला किया.

Updated on: 20 Jun 2024, 06:09 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बुधवार को यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद इसे रद्द करने का फैसला किया. NTA ने साथ ही बयान दिया कि, "परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया होगा". गौरतलब है कि, यूजीसी-नेट का आयोजन 18 जून, मंगलवार को देश भर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. परीक्षा में 11 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे. ज्ञात हो कि, इसे लेकर देश में लंबे समय से प्रदर्शन भी हो रहे थे. 

एनटीए ने कहा कि University Grants Commission (यूजीसी) को कुछ इनपुट मिले हैं, जिससे संकेत मिलता है कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया है. मालूम हो कि, ये इनपुट Indian Cyber Crime Coordination Centre (I4C) की National Cyber Crime Threat Analytics Unit से प्राप्त हुए थे, जो परीक्षा पर गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है. 

एनटीए ने एक बयान में कहा कि, परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाएगी. एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी.

फिलहाल खबर का अपडेट जारी है...