News Nation Logo
Banner

अब फेसबुक और व्हाट्सएप चलाने पर यूजर्स को देने होंगे टैक्स, यहां की सरकार ने लिया फैसला

यूगांडा ने 'गपशप' पर रोक लगाने और राजस्व उगाहने के उद्देश्य से फेसबुक, व्हाट्सएप, वाइबर और टिवट्र प्रयोकर्ताओं पर कर लगाने का विवादस्पद फैसला किया है।

IANS | Updated on: 01 Jun 2018, 11:29:04 PM
यूगांडा में व्हाट्सअप, फेसबुक यूजर पर लगेगा टैक्स

यूगांडा में व्हाट्सअप, फेसबुक यूजर पर लगेगा टैक्स

लंदन:

यूगांडा ने 'गपशप' (गॉसिप) पर अंकुश लगाने और राजस्व उगाहने के उद्देश्य से सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, वाइबर और ट्विटर यूजर पर टैक्स लगाने का विवादस्पद फैसला किया है। मीडिया रिपोर्टो से यह जानकारी मिली।

बीबीसी की गुरुवार देर रात की रिपोर्ट के मुताबिक, 'नए उत्पाद शुल्क (संशोधन) विधेयक के मुताबिक इन सोशल मीडिया मंचों का प्रयोग करने वाले पर प्रत्येक दिन 200 शिलिंग (0.05 डॉलर) की दर से जुर्माना लगेगा। यह कर एक जुलाई से प्रभावी होगा।'

सोशल मीडिया कानून में बदलाव के लिए पहल करने वाले देश के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने मार्च में कहा था कि सोशल मीडिया फालतू की बातचीत और अफवाहों (गॉसिप) को बढ़ावा देता है।

और पढ़ें: शादी की उम्र नहीं होने पर भी केरल हाईकोर्ट ने दी कपल को लिव इन में रहने की अनुमति

वित्तमंत्री माटिया कासैजा को लिखे पत्र में मुसेवेनी ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया से प्राप्त कर से देश में गपशप और अफवाहों (गॉसिपिंग) के दुष्प्रभावों से निपटने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे देश के बढ़ते राष्ट्रीय कर्ज को चुकाने में भी मदद मिलेगी।

नए कानून में यह प्रावधान भी किया गया है कि मोबाइल से धन के लेन-देन के कुल योग पर भी एक फीसदी कर देना होगा।

यूगांडा में 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के मौके पर राष्ट्रपति मुसेवेनी ने इस पर रोक लगा दी थी और कहा था कि 'ऐसा झूठ को फैलने से रोकने के लिए' किया गया है।

और पढ़ें: स्मोकिंग से पाना है छुटकारा तो फेसबुक करेगा मदद!

First Published : 01 Jun 2018, 11:27:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×