News Nation Logo

BREAKING

Banner

Maharashtra: सीएम उद्धव ठाकरे ने हासिल किया बहुमत, बीजेपी का वॉकआउट

सीएम उद्धव ठाकरे ने हासिल किया बहुमत, बीजेपी का वॉकआउट

By : Vikas Kumar | Updated on: 30 Nov 2019, 04:14:11 PM
सीएम उद्धव ठाकरे ने हासिल किया बहुमत

सीएम उद्धव ठाकरे ने हासिल किया बहुमत (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में सदन में सीएम बने उद्धव ठाकरे ने साबित किया बहुमत. 
  • सरकार के पक्ष में कुल 169 विधायकों ने वोट किया जबकि 4 विधायको ने वोटिंग नहीं की. 
  •  बीजेपी (BJP) ने फ्लोर टेस्ट (Floor Test) से पहले ही सदन की कार्रवाई का बहिष्कार (Walkout) कर दिया.

मुंबई:

महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में सदन में सीएम बने उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackrey) की सरकार ने बहुमत का आंकड़ा प्राप्त कर लिया है. सरकार के पक्ष में कुल 169 विधायकों ने वोट किया जबकि 4 विधायको ने वोटिंग नहीं की है. बता दें कि बीजेपी (BJP) ने फ्लोर टेस्ट (Floor Test) से पहले ही सदन की कार्रवाई का बहिष्कार (Walkout) किया है.

महा विकास अघाड़ी (Maha Vikas Agadhi)  ओर से कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) ने सदन के पटल पर विश्वास प्रस्ताव रखा था. प्रोटेम स्पीकर ने हेड काउंट करवाया. एक एक करके कुल 169 विधायकों ने सरकार के पक्ष में वोट किया लेकिन कुल 4 विधायक ऐसे रहे जिन्होंने वोटिंग नहीं की. जिन चार विधायकों ने वोटिंग नहीं की है उनमें 1 MNS, 2 MIM और 1CPIM के विधायक हैं.

फ्लोर टेस्ट के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि वो छत्रपति शिवाजी और अपने माता पिता के नाम पर शपथ लेते हैं कि ये कार्रवाई असंवैधानिक नहीं है. अगर ये कार्रवाई असंवैधानिक है तो वो इसी काम को दुबारा भी कर सकते हैं. 

फ्लोर टेस्ट हुआ आसान

बीजेपी ने वॉकआउट करके उद्धव ठाकरे की सरकार के लिए फ्लोर टेस्ट पास करना काफी आसान बना दिया क्योंकि पहले जो बहुमत का जादूई आंकड़ा 145 था वो बीजेपी के वॉकआउट के चलते 120 पर आ गया.

विपक्ष का भारी हंगामा
पहले ही दिन महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्षी पार्टी बीजेपी ने काफी हंगामा किया है. बीजेपी के ओर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सबसे पहले अपनी बात रखी और कहा कि सदन की कार्रवाई असंवैधानिक है. इसके बाद बीजेपी के विधायक वेल में जा पहुंचे. बीजेपी ने प्रोटेम स्पीकर के नियुक्ति पर भी सवाल उठाए. जिस पर प्रोटेम स्पीकर ने सदन को राज्यपाल के द्वारा दिया गया नियुक्ति पत्र पढ़ कर सुनाया. 

वंदे मातरम पर हुआ हंगामा

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि वंदे मातरम से अधिवेशन की शुरुआत होनी थी. लेकिन ऐसा नहीं करके अपमान हुआ है.

विपक्ष लिखेगा राज्यपाल को पत्र

सदन की कार्रवाई का बहिष्कार करने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सदन की कार्रवाई असंवैधानिक है और बीजेपी इस मुद्दे पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को चिठ्ठी लिखेगी.

वॉकआउट करके बीजेपी ने दिया ये संदेश

सदन से वॉकआउट करके बीजेपी ने शिवसेना को पहले ही ये संदेश दे दिया है कि उद्धव ठाकरे सरकार की आगे की राह आसान तो नहीं होने वाली. 

First Published : 30 Nov 2019, 02:54:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो