News Nation Logo
Banner

उदयपुर हत्याकांड: भारत में कुछ बड़ा करने के लिए उकसा रहा था पाकिस्तान, जांच में खुलासा 

राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड में हैरान कर देने वाला सच सामने आया है. अब तक की हुई जांच में यह निकलकर सामने आया था कि हत्या के आरोपी रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद को पाकिस्तान से काबू किया जा रहा था.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 02 Jul 2022, 11:11:02 AM
murder

Kanhaiya Lal murder (Photo Credit: ani)

नई दिल्ली:  

राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड में हैरान कर देने वाला सच सामने आया है. अब तक की हुई जांच में यह निकलकर सामने आया था कि हत्या के आरोपी रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद को पाकिस्तान से काबू किया जा रहा था. वे भारत में लगातार बड़ी घटना को अंजाम देने के ​लिए उकसाने का काम कर रहे थे. इतना ही नहीं, नुपुर शर्मा के बयान के बाद पाकिस्तान की ओर से रियाज और गौस से कहा था कि भारत में ऐसा धमाका करो पूरा देश में हलचल पैदा हो जाए. हालांकि इस मामले में अब एनआईए ने जांच आरंभ कर दी है. आज एनआईए की टीम दोनों आरोपियों को जयपुर अदालत में पेश करेगी. 

खुफिया विभाग के अनुसार, पाकिस्तानी हैंडलर सलमान हैदर और अबू इब्राहिम ने कन्हैयालाल के हत्यारोपी रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद का ब्रेन वॉश किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जबसे नूपुर शर्मा का बयान सामने आया है, तब से इन दोनों को किसी बड़े घटनाक्रम को अंजाम देने के लिए उकसाया जा रहा था. पहले दोनों आरडीएक्स की जुगाड़ में लगे हुए थे. खुफिया विभाग का कहना है कि जब भी दोनों आरोपी पाकिस्तानी आकाओं से चर्चा करते तो  वह इस्लाम के लिए कुछ बड़ा करने के लिए उकसाया करते थे. ये दोनों आरोपी बम धमाके को लेकर आरडीएक्स के जुगाड़ में लगे हुए थे. इस मामले की जांच एनआईए शुरू करेगी, जिसके बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा.

एनआईए की अदालत में पेश किया जाएगा

गौरतलब है कि कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपी रियाज और गौस मोहम्मद अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में कैद हैं. अब वे कड़ी सुरक्षा के बीच जयपुर में हैं. दोनों को एनआईए कड़ी सुरक्षा दे रही है. यहां एनआईए की अदालत में पेश किया जाएगा. इसके साथ पूछताछ की तैयारी की जा रही है. उदयपुर में आज चौथे दिन भी इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगाई गई है. प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि शुक्रवार शाम 5.30 बजे तक उदयपुर में इंटरनेट बंद रखा जाएगा. इसके साथ जयपुर, अलवर और दौसा में इंटरनेट पर पाबंदी लगाई जाएगी. वहीं, उदयपुर हत्याकांड के विरोध को लेकर सर्व हिंदू समाज ने 3 जुलाई को जयपुर में बड़े स्तर पर विरोध-प्रदर्शन करने वाला है. गौरतलब है कि 28 जून को उदयपुर में दो लोगों ने एक टेलर का गला काटकर हत्या कर दी थी. हत्यारों ने इस घटना के बाद एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर  शेयर किया था. हत्या करने से पहले भी उन्होंने एक वीडियो बनाकर कन्हैयालाल को धमकी दी थी. दरअसल, टेलर के 8 वर्ष के बेटे ने नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर किया था. इस पोस्ट पर भड़के आरोपियों ने उसके पिता को दर्दनाक मौत दी.  

First Published : 02 Jul 2022, 11:11:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.