logo-image

उबर ईट्स जापान ने विदेशी छात्रों को खाद्य वितरण के लिए रोजगार देना बंद किया

उबर ईट्स जापान ने विदेशी छात्रों को खाद्य वितरण के लिए रोजगार देना बंद किया

Updated on: 02 Sep 2021, 08:00 PM

टोक्यो:

जापान में उबर ईट्स फूड डिलीवरी सेवा के संचालक ने पिछले साल अवैध रूप से ओवरस्टेयर रखने के आरोपों का सामना करने के बाद नए विदेशी छात्रों को नियुक्त करना बंद कर दिया है। कंपनी के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

उबर ईट्स 2014 में उबर द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 25 अगस्त से प्रभावी हायरिंग फ्रीज, कई विदेशी छात्रों को प्रभावित करने की संभावना है, जो कोविड-19 महामारी से आर्थिक गिरावट के बीच नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

सरकारी स्टे-ऑन-होम अनुरोधों के बीच भोजन वितरण की बढ़ती मांग के बावजूद, कर्मचारियों की संख्या में कमी सेवा की गुणवत्ता को भी कम कर सकती है।

उबर ईट्स जापान इंक के अधिकारी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उसने नए विदेशी छात्रों की भर्ती बंद कर दी है, क्योंकि हर आधे साल में व्यक्तिगत रूप से उनके वीजा की स्थिति की जांच करना और स्कूलों में उनकी उपस्थिति की पुष्टि करना कंपनी के लिए मुश्किल हो जाता है।

जून में, पुलिस ने उबर जापान कंपनी और उसके दो पूर्व कर्मचारियों को कथित तौर पर दो वियतनामी ओवरस्टेयर को खाद्य वितरण कर्मचारियों के रूप में नियुक्त करने के लिए अभियोजकों के पास भेजा, जो देश के आव्रजन नियंत्रण कानून का उल्लंघन था।

जापान की इमिग्रेशन एजेंसी द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद विदेशों से छात्रों को प्रति सप्ताह 28 घंटे तक अंशकालिक काम करने की अनुमति है।

जैसा कि महामारी ने भोजनालयों और अन्य प्रदाताओं को अंशकालिक नौकरियों के लिए संचालन बंद कर दिया है या शुरुआती घंटों को छोटा कर दिया है। कई विदेशी छात्र अब जीविका कमाने के लिए भोजन वितरण वाला पेशा बदल रहे हैं।

ऐसे विदेशी छात्र, जिन्होंने हायरिंग फ्रीज के प्रभावी होने से पहले उबर ईट्स जापान के डिलीवरी स्टाफ के रूप में पंजीकरण किया है, वे काम करना जारी रख सकते हैं।

अधिकारी के अनुसार, विदेशी नागरिक जिनके काम के घंटों पर कोई प्रतिबंध नहीं है, जैसे कि स्थायी निवासी और जापानी नागरिकों के जीवनसाथी इस उपाय से प्रभावित नहीं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.